राहुल गांधी बोले BJP को मानता हूँ अपना गुरू, भगवा पार्टी दे रही है मुझे खास ट्रेनिंग

नई दिल्ली (देवव्रत उपाध्याय): राहुल गांधी ने आज (31 दिसंबर 2022) भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधते हुए कहा कि वो भाजपा अपना गुरू मानते हैं और भगवा पार्टी जितना ज्यादा उन पर हमला करेगी, कांग्रेस (Congress) को उनकी खुद विचारधारा को समझने में बेहतर मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि, “मैं चाहता हूं कि वो (भाजपा) हम पर आक्रामक तरीके से हमला करें, इससे कांग्रेस पार्टी को अपनी विचारधारा को समझने में खास मदद मिलेगी। मैं उन्हें (भाजपा) अपना गुरू मानता हूं, वो मुझे रास्ता दिखा रहे हैं और जो नहीं करना है उस पर मुझे ट्रेनिंग दे रहे हैं।”

मीडिया से बात करते हुए “भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई अब सामरिक राजनीतिक लड़ायी नहीं है। विपक्ष को एक केंद्रीय वैचारिक ढांचे की जरूरत है जो सिर्फ कांग्रेस ही दे सकती है, लेकिन हमारी भूमिका ये सुनिश्चित करने की भी है कि विपक्षी दल इसे सहज महसूस करें।”

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) की अगुवाई कर रहे राहुल ने कहा कि पदयात्रा पार्टी के लिये अब तक काफी सफल रही है।  उन्होंने कहा कि, “जब मैंने ये (यात्रा) शुरू की तो मैंने इसे कन्याकुमारी (Kanyakumari) से कश्मीर तक की आम यात्रा के तौर पर लिया। धीरे-धीरे, हम समझ गये कि इस यात्रा में आवाज भी है और भावनाएं भी।”

कांग्रेस सांसद ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में विपक्ष का हर नेता कांग्रेस के साथ है, लेकिन मैं समझता हूं कि कुछ राजनीतिक मजबूरियां हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगे कहा कि, “भारत जोड़ो यात्रा के दरवाजे सभी के लिये खुले हैं, हम किसी को अपने साथ आने से नहीं रोकेंगे। अखिलेश जी, मायावती जी और अन्य लोग ‘मोहब्बत का हिंदुस्तान’ चाहते हैं और हमारे बीच विचारधारा का कुछ रिश्ता है।”

राहुल गांधी का ये बयान समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख अखिलेश यादव के उस बयान के बाद सामने आया है, जिसमें अखिलेख यादव (Akhilekh Yadav) ने कांग्रेस की बराबरी भाजपा से की थी। उन्होंने कहा था कि उन्हें भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश चरण के लिये कोई न्यौता नहीं मिला है। अखिलेश ने बीते गुरुवार (29 दिसंबर 2022) को कहा था खि, “हमारी भावनायें उनकी यात्रा के साथ हैं (लेकिन) मुझे इसके लिये कोई निमंत्रण नहीं मिला है।”

बता दे कि भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल शीतकालीन पड़ाव पर दिल्ली में है। 3 जनवरी को दिल्ली (Delhi) से यात्रा फिर से शुरू होकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दाखिल होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More