Land For Jobs Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाले में राबड़ी देवी, लालू और मीसा भारती को मिली जमानत

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): Land For Jobs Scam: पूर्व रेल मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को दिल्ली की एक अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के कथित जमीन के बदले नौकरी मामले में आज (15 मार्च 2023) जमानत दे दी। लालू की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी बेटी राजद सांसद मीसा भारती (RJD MP Misa Bharti) को भी लालू के परिवार को 2004 और 2009 के बीच उपहार में दी गयी या बेची गयी जमीन के बदले में रेलवे में की गई कथित नियुक्तियों से जुड़े मामले में अदालत ने जमानत दे दी थी।

सीबीआई ने पहले इस मामले में लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav), राबड़ी और मीसा से पूछताछ की थी। सीबीआई के मुताबिक उस वक्त जमीन के प्लॉट के बदले कम से कम आठ लोगों को रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी दी गयी थी। लालू और उनके परिवार ने कथित तौर पर सिर्फ 26 लाख रुपये में 1 लाख वर्ग फुट से ज्यादा जमीन का अधिग्रहण किया, जबकि उस दौरान कथित जमीन की बाजार में कीमत 4.39 करोड़ रुपये से ज्यादा थी।

जांच एजेंसी ने पाया किया कि सात प्लॉट में से तीन राबड़ी को मिले थे, एक मीसा के नाम पर था और एक प्लॉट मैसर्स एके इन्फोसिस्टम्स को मिला। राबड़ी देवी ने साल 2014 में इस कंपनी के ज्यादातर शेयर खरीदे थे, साथ ही हेमा के पक्ष में दो गिफ्ट डीड लिखी गयी थी।

इससे पहले लालू के बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) ने नौ अन्य विपक्षी नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को खत लिखकर केंद्रीय एजेंसियों के ज़बरदस्त गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया था। बीते मंगलवार (14 मार्च 2023) को तेजस्वी तीसरी बार मामले में सीबीआई की पूछताछ में शामिल नहीं हुए। 4 मार्च और 11 मार्च को ऐसा नहीं करने पर उन्हें मंगलवार को पूछताछ के लिये पेश होने का नोटिस दिया गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More