Budget Session: अडानी मुद्दे को लेकर जेपीसी की मांग पर लामबंद हुए विपक्षी सांसद, ईडी कार्यालय की ओर किया मार्च

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): Budget Session: विपक्षी सांसदों ने आज (15 मार्च 2023) संसद भवन से प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय तक विरोध मार्च निकालने और अडानी मुद्दे पर अपनी शिकायत एजेंसी को सौंपने का फैसला किया। विरोध मार्च को देखते हुए विजय चौक (Vijay Chowk) और ईडी कार्यालय के सामने भारी सुरक्षा तैनात की गयी है।

भाजपा और विपक्ष के बीच संसद के तीसरे दिन गतिरोध जारी रहा क्योंकि अडानी समूह के खिलाफ आरोपों और लंदन (London) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयानों पर आरोप-प्रत्यारोपों का दौर सदन में जारी रहा। हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही आज दोपहर दो बजे तक के लिये स्थगित कर दी गयी।

बता दे कि बीते मंगलवार (14 मार्च 2023) को भाजपा सदस्यों ने लोकसभा (Lok Sabha) में राहुल से माफी मांगने के नारे लगाये, जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की विदेश यात्रा के दौरान उनके भाषणों वाली तख्तियां लहराईं। राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने राहुल गांधी का नाम लिये बिना आरोप लगाया कि उन्होंने संसद और संवैधानिक संस्थानों का अपमान किया है और कहा कि उन्हें माफी मांगनी चाहिये। हाल ही में यूके की यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि भारतीय लोकतंत्र की संरचना पर बड़े हमले हो रहे है।

दिलचस्प ये है कि एनसीपी और टीएमसी (NCP And TMC) संसद से दिल्ली में ईडी कार्यालय तक विपक्षी सांसदों के विरोध मार्च में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। विपक्षी दलों ने आज संसद भवन से दिल्ली में ईडी के मुख्यालय तक विरोध मार्च निकालने का आह्वान किया था। विरोध मार्च दोपहर 12.30 बजे संसद भवन से शुरू हुआ और इसमें कई विपक्षी दलों के सांसद हिस्सा लिया। विपक्ष अडानी-हिंडनबर्ग मामले (Adani-Hindenburg Case) की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग कर रहा है और अपनी मांग को लेकर संसद की कार्यवाही लगातार ठप्प कर रहा है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आज (15 मार्च 2023) प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी, क्योंकि विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद भवन से जांच एजेंसी के मुख्यालय तक विरोध मार्च का आह्वान किया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि विरोध मार्च को देखते हुए बुधवार को ईडी कार्यालय के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

नेताओं ने इस मुद्दे पर अपनी संयुक्त रणनीति का समन्वय करने के लिये संसद भवन परिसर में राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के कार्यालय में मुलाकात की। पार्टी सूत्रों ने कहा कि विरोध मार्च दोपहर 12.30 बजे संसद भवन से शुरू होगा और कई विपक्षी दलों के सांसद हिस्सा लेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More