अगले हफ्ते चेन्नई में होगें PM Modi, तमिलनाडु भाजपा ने तैयार की भव्य स्वागत की रूपरेखा

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): भारतीय जनता पार्टी अगले हफ्ते चेन्नई में होने वाले पीएम मोदी (PM Modi) के दौरे को लेकर बड़े स्वागत की योजना बना रही है, जहां अन्य विकास कार्यक्रमों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने की भी संभावना है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई (Chennai) जायेगें, जहां वो चेन्नई हवाई अड्डे के नये टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे, वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को हरी झंडी दिखाएंगे और रामकृष्ण मिशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

भाजपा बड़े पैमाने पर स्वागत की रूपरेखा तैयार कर रही है, जिसके तहत 30,000 से ज्यादा लोग प्रधानमंत्री के आगमन पर स्वागत करने के लिये सड़कों पर उतर सकते है। भाजपा राज्य अध्यक्ष अन्नामलाई (Annamalai), जो कि चुनावी कर्नाटक (Karnataka) के सह-प्रभारी भी हैं, सभी व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं।

राज्य के एक भाजपा पदाधिकारी ने सार्वजनिक आयोजन की योजना के बारे में टैंड्री न्यूज को बताया कि “हम संबंधित अधिकारियों से भी बात कर रहे हैं, हम एक सार्वजनिक बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं, जहां पीएम पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “पीएम मोदी भाजपा के लिये सबसे बड़े चेहरे हैं क्योंकि भगवा पार्टी दक्षिण में खासकर तमिलनाडु में अपनी पैठ बनाना चाहती है।”

हाल ही में मशहूर संगीत उस्ताद इलैयाराजा (Renowned Music Maestro Ilaiyaraaja) का राज्यसभा के लिये नामांकन, इसी दिशा में बढ़ती कवायदों का दिलचस्प इशारा है। बता दे कि हाल ही में पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 99वें संस्करण के दौरान सौराष्ट्र-तमिल संगमम (Saurashtra-Tamil Sangamam) के बारे में बात की थी।

तमिलनाडु और पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात (Gujarat) के बीच आदान-प्रदान कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर सौराष्ट्र-तमिल संगम इस साल 17 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच सोमनाथ (Somnath) में होने वाला है।

इतिहासकारों के अनुसार 1024ईस्वी में मोहम्मद गजनी ने सोमनाथ के काठियावाड़ (Kathiawar) इलाके में हमला किया था, जिससे यहां के लोग दक्षिण भारत समेत देश के कई हिस्सों में भाग गये। उस दौरान विस्थापित हुए कई गुजराती बुनकर मदुरै (Madurai) में रहते थे और 1623 से 1669 तक मदुरै के राजा थिरुमलाई नाइकर (Raja Thirumalai Naicker) के अधीन मदुरै में शाही परिवारों के लिये रेशम के कपड़े कशीदाकारी का काम करते थे। ये गुजरात और तमिलनाडु के बीच सबसे बड़े कनेक्शनों में से एक रहा है।

तमिलनाडु में सौराष्ट्र की मशहूर हस्तियों में शुमार कर्नाटक संगीतकार वेंकटरमण भगवतार, स्वतंत्रता सेनानी एनएमआर सुब्बारमन (NMR Subbaraman) जिन्हें मदुरै गांधी कहा जाता है, और अभिनेता वेनिरा अदाई निर्मला (Actor Venira Adai Nirmala) शामिल हैं।

आंकड़ों के मुताबिक तमिलनाडु में बसे 12 लाख सौराष्ट्र नागरिकों में से आधे से ज्यादा अकेले मदुरै में रहते हैं। बाकी चेन्नई, सलेम, तंजावुर और तिरुनेलवेली (Thanjavur and Tirunelveli) में फैले हुए हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More