Indore Temple Tragedy: मंदिर प्रशासन के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, मरने वालों की तादाद पहुँची 36

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): Indore Temple Tragedy: इंदौर में मंदिर की बावड़ी ढहने की घटना में मरने वालों की तादाद अब बढ़कर 36 हो गयी है, फिलहाल एक और लापता शख्स की लाश को निकालने की कोशिशें की जा रही हैं। इसके अलावा मंदिर प्रशासन के अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इंदौर के पुलिस आयुक्त (सीपी) मकरंद देओस्कर ने कहा कि वारदात को लेकर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

इससे पहले आज (31 मार्च 2023) सुबह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) बावड़ी गिरने की घटना में घायल हुए लोगों से मिलने इंदौर पहुंचे। घटना शहर के पटेल नगर मोहल्ले के बेलेश्वर झूलेलाल महादेव मंदिर (Beleshwar Jhulelal Mahadev Temple) में गुरुवार (30 मार्च 2023) सुबह करीब 11 बजे रामनवमी पर्व के मद्देनजर हवन पूजा के दौरान हुई।

मामले को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि- “घटना को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गयी है, इसकी मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिये गये। जिम्मेदार पाये जाने वालों के खिलाफ वाज़िब कार्रवाई की जायेगी। फिलहाल हमारी प्राथमिकता बचाव अभियान पर है। घायलों का मुफ्त इलाज किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी अनुग्रह राशि का ऐलान किया है। हमने राज्य भर में ऐसी बावड़ियों और बोरवेलों के निरीक्षण का आदेश दिया है।”

इंदौर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी (Indore Collector Dr. Ilaiyaraaja T) ने कहा कि, “कुल 35 लोगों की मौत हो गयी, एक लापता है और 14 लोगों को बचा लिया गया है। दो लोग इलाज के बाद सुरक्षित घर पहुँचे। लापता लोगों का पता लगाने के लिये तलाशी अभियान जारी है। 18 घंटे लंबा बचाव अभियान गुरुवार को लगभग 12:30 बजे शुरू हुआ, और अभी भी जारी है।”

अधिकारियों के मुताबिक एनडीआरएफ और एसडीआरएफ (NDRF and SDRF) के साथ सेना के 75 जवानों की टीम इस ऑपरेशन में लगी हुई है। घटना के तुरन्त बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया, इसके साथ ही घायलों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था करने का आश्वासन भी राज्य सरकार की ओर से दिया गया।

इससे पहले इंदौर के कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने कहा कि, “काफी सारे लोग हवन करने के लिये बावड़ी के ऊपर इकट्ठे हुए। बावड़ी के आसपास भीड़भाड़ की वज़ह से फर्श गिर गया।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हालातों का जायजा लेने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की। हादसे को लेकर पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि, “इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और जमीनी हालातों की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य तेज रफ्तार से कर रही है। मेरी प्रार्थनाएं सभी प्रभावित और उनके परिवार साथ हैं।”

पीएमओ इंडिया ने ट्वीट कर लिखा कि, “इंदौर हादसे में पीड़ित प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2 लाख रुपये की सहायता राशि दी जायेगी। घायलों को 50,000 रुपये दिये जायेगें।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More