Oscars 2023: एकडेमी अवॉर्ड्स के शुरूआती नॉमिनेशन में भारतीय फिल्मों की बड़ी दस्तक

एंटरटेनमेंट डेस्क: निर्देशक विवेक अग्निहोत्री अपनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स के बारे में ट्वीट कर बताया कि उनकी फिल्म ऑस्कर 2023 (Oscars 2023) की शॉर्टलिस्टिंग में शामिल हो गयी है। 24 जनवरी को आने वाले इस साल के अकादमी पुरस्कारों के नॉमिनेशन के साथ एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेज (Academy Of Motion Pictures And Sciences) ने अपने हालिया ऐलान में बताया कि 301 फीचर फिल्में 2023 समारोह के लिये पात्र हैं।

इस लिस्टिंग में आखिरी नॉमिनेशन के साथ पांच की श्रेणियों में छंटनी की जायेगी, इसमें एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की आरआरआर (RRR) और ऋषभ शेट्टी (Rishabh Shetty) की कंतारा (Kantara) जैसी भारतीय फिल्में शामिल हैं। चुनी गयी 301 फिल्मों में से 11 फिल्में इंडियन प्रोडक्शन हाउस की बनी हैं। हालाँकि, इनमें से किसी भी भारतीय फिल्म के अंतिम सूची में आने की संभावना अभी भी निश्चित नहीं है।

कांटारा और आरआरआर के साथ साथ इस फेहरिस्त में हिंदी बायोपिक गंगूबाई काठियावाड़ी (Hindi biopic Gangubai Kathiawadi), गुजराती आने वाली ड्रामा फिल्म छेलो शो (जो कि सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर में पहला पायदान हासिल करने के लिये काफी आगे चल रही है। मराठी फिल्में मी वसंतराव, तुझे साथी कहीं ही, आर माधवन (R Madhavan) की रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट और तमिल थ्रिलर इराविन निझाल भी ऑस्कर की रेस में आगे बढ़ रही है।

विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स और कन्नड़ एडवेंचर फ्लिक विक्रांत रोना ने भी इस लिस्ट में जगह बनायी है।

अब एनाउंस की गयी 301 फिल्में खासतौर से फीचर फिल्मों से संबंधित सभी ऑस्कर श्रेणियों में विवाद में रहेंगी। जैसा पहले से ही माना रहा था, एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस, टॉप गन: मेवरिक, अवतार: द वे ऑफ वॉटर और द फैबेलमैन्स जैसी कई फिल्मों का इस लिस्ट में दस्तक देना बाकी है।

कंतारा ने प्रोडक्शन स्टूडियो होम्बले फिल्म्स के साथ सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (ऋषभ शेट्टी) श्रेणियों के लिये कन्नड़ ब्लॉकबस्टर प्रस्तुत करने के साथ दो ऑस्कर श्रेणियों में जगह बनायी है। हालांकि ये भारतीय फिल्म के लिये बड़ी उपलब्धि है। बता दे कि शॉर्टलिस्टिंग होना आखिरी नॉमिनेशन में दाखिल होने की कोई गारंटी नहीं देता है।

अकादमी की ओर से घोषणा कुछ श्रेणियों के लिये शॉर्टलिस्टिंग के कुछ दिनों बाद सामने आयी है, जिसमें भारत चार श्रेणियों में जगह बना पाया है। इनमें शामिल है:

छेलो शो (सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर)

आरआरआर के नातू नातू (सर्वश्रेष्ठ मूल गीत)

ऑल दैट ब्रीथ्स (सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र)

द एलिफेंट व्हिस्परर्स (सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु)

अवॉर्ड जूरी 11 जनवरी से मतदान शुरू करेगी और मतदान प्रक्रिया 17 जनवरी तक चलेगी। जैसा कि पहले जिक्र किया गया है, अंतिम नामांकन 24 जनवरी तक होगा और पुरस्कार समारोह 12 मार्च को होगा।

हर साल अकादमी अवॉर्ड की शुरूआत इसी लिस्ट के साथ शुरू होती है, जिसमें ज्यादातर 200 से 300 फिल्में शामिल होती हैं। पिछले साल गिनती 276 थी; जबकि 2020 में 336 फिल्मों ने शॉर्ट लिस्टिंग हासिल की थी।

कांतारा पुख्ता तौर पर साल 2022 की सबसे काबिल तारीफ भारतीय फिल्मों में से एक है, अन्य वैश्विक प्लेटफार्मों पर इसकी पहचान में कमी जरूर रूकावट पैदा कर सकती है। निर्देशक पान नलिन और निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर (Producer Siddharth Roy Kapur) की गुजराती फीचर को ज्यादा से ज्यादा वैश्विक पहचान दिलाने के लिये छेलो शो के पास इस दौड़ में आगे बढ़ने की पर्याप्त संभावनाएं हैं। बेस्ट इंटरनेशनल फीचर शॉर्टलिस्ट (15 फिल्मों में से) में जर्मनी के ऑल क्विट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट और पाकिस्तान के जॉयलैंड जैसे फेस्टिवल दिग्गजों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। ये अपने आप में हैरत की बात है कि इस कैटेगिरी में छेलो शो को रखा गया है।

आरआरआर ने यकीनन पूरी दुनिया में तूफान ला दिया, यहां तक कि पश्चिमी दर्शकों ने भी राजामौली के ओवर-द-टॉप थियेट्रिक्स के साथ सुखद मनोरंजन का अहसास महसूस किया। भले ही राजामौली ने पिछले दिसंबर में न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिये हाल ही में जीत के साथ पश्चिम में तारीफ हासिल की है, लेकिन आरआरआर के लिये सर्वश्रेष्ठ पिक्चर में आने की संभावना नहीं है। अगर हम ऑस्कर के आम रुझान देखे तो आरआरआर को सर्वश्रेष्ठ पिक्चर स्लॉट के लिये निर्देशक, पटकथा, या अभिनय जैसी प्रमुख श्रेणियों में कुछ नामांकन हासिल करने होंगे, जो कि लगभग नामुमकिन से लगते है।

गौरतलब है कि आरआरआर ने इस साल के गोल्डन ग्लोब्स के लिये सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणियों में दो नॉमिनेशन हासिल किये हैं। गोल्डन ग्लोब्स के नतीजे 11 जनवरी को सामने आयेगें। अच्छी खबर ये है कि आरआरआर में न सिर्फ सर्वश्रेष्ठ मूल गीत (नातू नातू) के लिये ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल करने की काबिलियत रखती है बल्कि इसे जीत भी सकती है! ये गीत मौजूदा वक्त में गोल्डन ग्लोब्स में मजबूत दावेदार है और अगर ये यहां जीतता है, तो इसके ऑस्कर जीतने की संभावनायें काफी बढ़ जायेगी।

दूसरी ओर टॉप गन मैवरिक से लेडी गागा का होल्ड माई हैंड और रिहाना का ब्लैक पैंथर से लिफ्ट मी अप: वाकांडा फॉरएवर भी पसंदीदा हैं, नातु नातु की तरह ये दोनों गाने भी बराबर वजन रखते है।

लेट इट गो जैसे डिज्नी गाने से लेकर जेम्स बॉन्ड नो टाइम टू डाई के ट्रैक जैसे बिली इलिश तक लोकप्रिय गीत को टॉप पुरस्कार देना सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिये कोई नई बात नहीं है। भारत के लिये ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल करने या यहां तक कि इसे जीतने की सबसे अधिक संभावना राम चरण और जूनियर एनटीआर (Ram Charan and Junior NTR) के दम पर टिकी हो सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More