नये साल के मौके पर Delhi और NCR में कई जगह रहेगा डायवर्जन, DMRC, यूपी पुलिस और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की ये एडवायजरी

नई दिल्ली (स्तुति महाजन): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC- Delhi Metro Rail Corporation) ने आज (30 दिसंबर 2022) ऐलान किया कि 31 दिसंबर को नये साल की पूर्व संध्या पर भीड़ को कम करने के लिये लोगों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (Rajiv Chowk Metro Station) से रात 9 बजे से एक्जिट लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी। हालांकि आखिरी ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने तक मुसाफिर दूसरे स्टेशनों से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पहुँचकर इंटरचेज की सुविधा ले सकेगें। टाइम टेबल में बदलाव के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिये मेट्रो विभाग ने यात्रियों से कहा है कि वो अपने गंतव्य तक पहुँचने की प्लानिंग पहले से ही कर लें।

इसके अलावा लोग अपने निजी वाहनों से कनॉट प्लेस (Connaught Place) और उसके आसपास के इलाको जैसे मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर के उत्तरी तरफ, मुंजे चौक के पास चेम्सफोर्ड रोड, आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल मार्केट और जीपीओ नई दिल्ली पहुँच सकेगें। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) की ओर से जारी की गयी एडवायजरी में कहा गया है कि कनॉट प्लेस के अंदरूनी, मध्य और बाहरी सर्किलों में सिर्फ वैध पास वाले वाहनों को ही घुसने अनुमति दी जायेगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, शनिवार (31 दिसंबर 2022) को नये साल की पूर्व संध्या पर मौज-मस्ती करने वालों पर कड़ी नजर रखने और उल्लंघन करने वालों की पहचान करने के लिये लगभग 1,900 ट्रैफिक पुलिस को तैनात करने के अपने प्रयासों के तहत दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 125 ठिकानों की निशानदेही की है, जहां लोग अक्सर शराब पीकर गाड़ी चलाते है। पुलिस ने कहा कि एल्कोमीटर (Alcometer) का इस्तेमाल कर शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का मौके पर ही चालान किया जायेगा।

अधिकारियों ने रास्ते बदलने और व्हीकल मूवमेंट की सीमाओं की मार्किंग कर ली है, जो कि 31 दिसंबर को शाम 4 बजे से लागू होंगे। नोएडा यातायात पुलिस (Noida Traffic Police) की ओर से जारी ट्रैफिक एडवायजरी (Traffic Advisory) में कहा गया है कि 31 दिसंबर को नये साल की पूर्व संध्या के जश्न के दौरान गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) यातायात पुलिस नोएडा के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्र सेक्टर 18 के आसपास की सड़कों को काफी हद तक रिडायरेक्ट करेगी।

नर्सरी ट्राइसेक्शन और सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के बीच अट्टापीर चौक (Attapir Chowk) की ओर जाने वाली सड़क को नो-पार्किंग जोन बनाया गया है। सेक्टर 18 गुरुद्वारा और सेक्टर 18 मार्केट की ओर जाने वाला एक्जिट प्वाइंट बंद रहेगा। सेक्टर 18 से निकलने वाले वाहन मोज़ेक होटल के पास के एक्जिट का इस्तेमाल करें सकेगे, जो कि मार्केट एरिया में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिये बंद रहेगा।

महिलाओं की सुरक्षा गारंटी के लिये महिला पुलिस कर्मचारियों को भी सादे कपड़ों में ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे कि बाजारों में तैनात किया जायेगा। अधिकारियों के मुताबिक महिलाओं के साथ छेड़खानी या उत्पीड़न करने वाले व्यक्तियों को कठोर दंड का सामना करना पड़ेगा। किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को होने से रोकने और शांति और व्यवस्था बनाये रखने के लिये आतंकवाद विरोधी उपाय भी किये जा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने बीते बुधवार (28 दिसंबर 2022) को कहा कि दिल्ली पुलिस ने नये साल की तैयारियों के तहत गश्त बढ़ा दी है, साथ ही नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कनॉट प्लेस, चाणक्यपुरी और हौज खास (Chanakyapuri and Hauz Khas) जैसे पार्टी हॉटस्पॉट समेत ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में भारी तादाद में पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More