Nuh Violence: साम्प्रदायिक हिंसा के दो हफ्ते बाद नूंह जिले में बहाल हुई मोबाइल इंटरनेट सेवा, हालात हुए सामान्य

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): Nuh Violence: सांप्रदायिक झड़पों के बाद दो हफ्तों तक बंद किये जाने के बाद आज (14 अगस्त 2023) हरियाणा (Haryana) के नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर से बहाल कर दी गयी। 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद राज्य सरकार ने 8 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद कर दी थी, बाद में इसे 13 अगस्त तक बढ़ा दिया गया। बता दे कि 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (VHP- Vishwa Hindu Parishad) के एक जुलूस पर भीड़ की ओर से हमला किये जाने के बाद नूंह में भड़की झड़पों में दो होम गार्ड, एक नायब मौलवी (Naib Maulvi) समेत छह लोगों की मौत हो गयी और साथ ही ये झड़प गुड़गांव (Gurgaon) समेत आसपास के कई इलाकों में फैल गयी।

सामान्य स्थिति बहाल करने के लिये नूंह जिला प्रशासन के लगातार प्रयासों के बाद हिंसा प्रभावित इलाकों में अब बाजार खुले हैं और लोग उनमें आ रहे हैं। हिंसा के दस दिन बाद जिला मजिस्ट्रेट की ओर से सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का आदेश दिया गया, जिले के सभी स्कूल अब सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। छात्र स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी में व्यस्त हैं। जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रम के लिये पुलिस परेड इकाइयां भी तैयारी कर रही हैं।

मामले में लेकर उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि, “हरियाणा राज्य परिवहन की बसों की सेवायें बहाल होने के बाद लोगों को काफी राहत मिली है और उन्हें कहीं भी आने जाने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है। अब स्थिति काफी सामान्य है।”

बता दे कि बीते रविवार (13 अगस्त 2023) को नूंह के पड़ोसी जिले पलवल (Palwal) के पोंडरी गांव (Pondri Village) में हिंदू संगठनों की ओर से आयोजित महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में वीएचपी की ब्रज मंडल यात्रा (Braj Mandal Yatra) को फिर से शुरू करने का फैसला किया, जो कि सांप्रदायिक हिंसा के बाद रोक दी गयी थी। महापंचायत ने कई मांगें भी कीं, जिनमें 31 जुलाई को नूंह में वीएचपी यात्रा पर हुए हमले की एनआईए (NIA) जांच, नूंह को गोहत्या मुक्त जिला घोषित करना, नूंह जिले को खत्म करके उसके इलाकों को आसपास के तीन जिलों में मिला देना और जिले से रोहिंग्याओं (Rohingyas) को बाहर निकलना खासतौर पर शामिल रहा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More