Uttarakhand: बंद हुआ बद्रीनाथ हाईवे, पीपलकोटी में पहाड़ से गिरा भारी मलबा

न्यूज डेस्क (अमित त्यागी): रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद जमीन खिसकने के चलते आये मलबे की वज़ह से उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली जिले (Chamoli District) के पीपलकोटी इलाके में बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग ब्लॉक हो गया। मलबे में कई गाड़ियां भी दब गयी हैं। मामले को लेकर चमोली के जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना (Magistrate Himanshu Khurana) ने मीडिया को बताया कि “पीपलकोटी में पहाड़ से भारी मलबा गिरने की वज़ह से कई वाहन मलबे के नीचे दब गये हैं और सड़कें ब्लॉक हो गई हैं।”

जिलाधिकारी आगे ने बताया कि फिलहाल मलबे के नीचे गाड़ियां दबी हुई हैं और पीपलकोटी में एक शख़्स के मलबे में दबे होने की जानकारी मिली है। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण (Uttarakhand Assembly Speaker Ritu Khanduri Bhushan) ने हाल ही में राज्य के कोटद्वार में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कल (13 अगस्त 2023) रेड अलर्ट जारी किया था और अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य के छह जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी।

ये भी अनुमान लगाया गया है कि बिजली गिरने के साथ बहुत भारी से बहुत भारी बारिश/आंधी आयेगी और देहरादून, पौडी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत (Champawat) समेत उधम सिंह नगर (Udham Singh Nagar) में अलग-अलग जगहों पर बहुत तेज से बहुत ज्यादा तेज बारिश होने की संभावना है

बता दे कि इस मानसून में बारिश से जुड़ी घटनाओं की वज़ह से प्रदेश में 52 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 37 लोग बुरी तरह जख्मी हो गये। उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते कई जगहों पर जमीन खिसकने और बाढ़ आने के मामलों में एकाएक इज़ाफा देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री के आदेश पर भारी बारिश से होने वाली घटनाओं से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ (NDRF) के जवानों को तैनात किया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More