Nuh Violence: इस वज़ह से नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, हिंसक झड़पों की चपेट में गुड़गांव, पलवल, रेवाड़ी और फरीदाबाद भी

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): Nuh Violence: नूंह जिले में एक धार्मिक जुलूस के दौरान सांप्रदायिक झड़पें होने के बाद नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद (Faridabad) और आसपास के जिलों समेत हरियाणा के कई हिस्सों में धारा 144 लागू कर दी गयी, इस वारदात में दो लोगों की मौत हो गयी और लगभग एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गये।

हरियाणा के नूंह जिले में हिंसक झड़प के बाद बीते सोमवार (31 जुलाई 2023) देर रात हिंसा दूसरे जिलों में भी फैल गयी। गुड़गांव, पलवल, रेवाड़ी और फरीदाबाद में हिंसा भड़क उठी, जहां आगजनी की घटनायें हुईं, गाड़ियों और दुकानों को जला दिया गया।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सोमवार शाम नूंह और गुरुग्राम (Gurugram) में भड़की धार्मिक हिंसा की वज़ह से नीरज और गुरसेवक नाम के दो होम गार्ड मारे गये और पुलिसवालों समेत 200 से ज्यादा लोग घायल हो गये, इसी सिलसिले को देखते हुए जिले के कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गयी है।

हरियाणा के कई हिस्सों में सांप्रदायिक झड़पें हुईं, ये सभी नूंह जिले में भड़की सांप्रदायिक झड़पों के बाद शुरू हुआ। नूंह में भड़की सांप्रदायिक झड़पें भीड़ की ओर से एक धार्मिक जुलूस में रूकावट डालने की वज़ह से हुईं, जिससे हिंसा एकाएक भड़क उठी।

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (Bajrang Dal and VHP-Vishwa Hindu Parishad) की ओर से एक धार्मिक जुलूस निकाला जा रहा था, जिसने सम्प्रदाय विशेष के युवाओं की भीड़ ने परेशान कर दिया और उन्होनें दूसरे गुट के लोगों पर पथराव शुरू कर दिया। इसके चलते दोनों तरफ से पत्थरबाज़ी समेत हिंसक झड़पें शुरू हो गई, जिससे सांप्रदायिक हिंसा भड़क गयी।

मुस्लिम बहुल नूंह जिले में धार्मिक हिंसा की खबर फैलने के बाद सोहना, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल (Palwal) में पथराव की घटनायें अचानक से भड़क उठीं। प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी और गुस्साई भीड़ ने दर्जनों गाड़ियों समेत एक दुकान को आग के हवाले कर दिया।

हिंदू सुमदाय की ओर निकाली जा रही ब्रजमंडल शोभायात्रा (Brajmandal Shobhayatra) के धार्मिक जुलूस में रुकावट के पीछे की बड़ी वज़ह ये थी कि ऐसी अफवाह थी कि बजरंग दल नेता मोनू मानेसर (Monu Manesar), जिस पर दो मुस्लिम पुरुषों की हत्या का मामला दर्ज किया गया था, वो इस जुलूस का हिस्सा होगा, जिससे इलाके से मुस्लिम समुदाय में भारी असंतोष फैल गया।

ऐसे भी आरोप है कि हिंदू धार्मिक जुलूस के दौरान मुसलमानों के खिलाफ उत्तेजक नारे लगाये जा रहे थे, जिसके चलते मुस्लिम की दंगाइयों भीड़ ने गुस्से में प्रतिक्रिया ज़ाहिर की। मौजूदा हालातों को देखते हुए अब कई जिलों में स्कूल बंद कर दिये गये हैं और साथ ही कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More