Communal Tension in Haryana: गुरूग्राम दंगाइयों की भीड़ ने मस्जिद में की तोड़फोड़, नायब इमाम की हुई हत्या

न्यूज डेस्क (देवेंद्र कुमार): Communal Tension in Haryana: आज (1 अगस्त 2023) तड़के कथित तौर पर 70-80 लोगों की भीड़ ने गुड़गांव (Gurgaon) की एक मस्जिद में आग लगा दी और नायब इमाम (Naib Imam) की हत्या कर दी। डीसीपी (ईस्ट) नितीश अग्रवाल के मुताबिक, सोमवार रात सेक्टर 57 की अंजुमन जामा मस्जिद (Anjuman Jama Masjid) में दंगाइयों ने आग लगा दी। मामले पर उन्होंने कहा कि, “हमने कुछ आरोपियों की शिनाख्त कर ली है और जल्द ही बाकी आरोपियों पर भी कानून के तहत कार्रवाई की जायेगी।”

उन्होंने आगे बताया कि वारदात के दौरान आरोपियों ने गोलीबारी भी की। नायब इमाम और एक अन्य व्यक्ति इस वारदात में बुरी तरह जख्मी हो गये और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इमाम को कथित तौर पर चाकू से गहरे वार कर मारा गया था।

मामले को लेकर पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन (Police Commissioner Kala Ramachandran) ने कहा कि, “आज सुबह लगभग 12:10 बजे पुलिस स्टेशन सेक्टर 56 के तहत जीजीएम इलाके में सेक्टर 57 में अंजुमन मस्जिद पर दंगाइयों की भीड़ ने एकाएक हमला कर दिया। इस घटना में एक शख़्स की मौत हो गयी और एक अन्य घायल हो गया। दमकल की गाड़ियों ने मौके पर पहुँचकर आग बुझाई। पुलिस ने हमलावरों की पहचान कर ली है और रात भर चली छापेमारी के बाद कई हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मस्जिद के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। पुलिस और प्रशासन शांति बनाये रखने के लिए दोनों समुदायों के प्रमुख सदस्यों के साथ बैठकें कर रहा है। इसके साथ ही सोहना,पटौदी और मानेसर (Pataudi and Manesar) में तत्काल प्रभाव से इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है।”

बता दे कि ये हिंसा नूंह में विहिप और बजरंग दल (VHP and Bajrang Dal) के जुलूस के दौरान झड़प के कुछ घंटों बाद हुई, जिसमें दो होम गार्ड समेत तीन लोगों की मौत हो गयी। मामले को लेकर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Home Minister Anil Vij) ने कहा कि जिले में आज कर्फ्यू लगाया गया है। नूंह में अभी भी हालात काफी नाज़ुक बने हुए है, हालांकि किसी ताजा हिंसा की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आयी है। नूंह (Nuh) और आसपास के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी गयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More