नितिन गडकरी Mercedes-Benz से कहा, हम खुद नहीं खरीद सकते आपकी कार

ऑटोमोबाइल डेस्क (राम अजोर): केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में जर्मन प्रीमियम ऑटो मेकर कंपनी मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) से कहा कि वो भारत में ज्यादा वाहनों का उत्पादन करे। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसा करने से कारों को ज्यादा सुलभ बनाने के साथ-साथ लागत भी कम होगी।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने पुणे में चाकन (Chakan in Pune) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पहले स्थानीय रूप से असेंबल किये गये EQS 580 4MATIC EV के अनावरण के दौरान अपने संबोधन में कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये बड़ा बाजार है।

मंत्री ने कहा कि, “आप उत्पादन बढ़ायें, तभी लागत कम करना मुमकिन है। हम मध्यम वर्ग के लोग हैं, यहां तक ​​कि मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता।”

जर्मन ऑटोमेकर के सबसे हालिया इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत 1.55 करोड़ रूपये है। कंपनी की EQC SUV और AMG EQS53 4MATIC फ्लैगशिप EV, EQS 580 से जुड़ी हैं। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अक्टूबर 2020 में 1.07 करोड़ रूपये की कीमत पर पूरी तरह से इम्पोर्टिड यूनिट के तौर पर अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC के लॉन्च के साथ देश में अपना इलेक्ट्रो-मोबिलिटी ड्राइव (Electro-Mobility Drive) शुरू किया।

गडकरी के मुताबिक देश में अब तक कुल 15.7 लाख पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन हैं। उन्होंने कहा कि देश के आगामी एक्सप्रेस हाईवे (Express Highway) मर्सिडीज-बेंज इंडिया को इन वाहनों के लिये बेहतरीन बाजार देंगे। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर ईवी की बिक्री में 335% की बढ़ोत्तरी हुई है, इससे साफ हो जाता है कि ईवी के लिये एक बड़ा बाज़ार इंतज़ार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर (Indian Automobile Sector) का मौजूदा आकार 7.8 लाख करोड़ रूपये है, जिसमें निर्यात 3.5 लाख करोड़ रूपये है और मेरा सपना इसे 15 लाख करोड़ रूपये की इंडस्ट्री बनाना है।

गडकरी ने ये भी सुझाव दिया कि मर्सिडीज-बेंज ऑटो रीसाइक्लिंग सुविधायें स्थापित करने के लिये ज्वाइंट वेंचर बनाये जिससे कंपनी अपने पुर्जों की लागत में 30% तक की कटौती कर सकेगी। इस मुद्दे पर उन्होनें कहा कि- हमारे रिकॉर्ड के मुताबिक हमारे पास 1.02 करोड़ वाहन स्क्रैपिंग के लिये तैयार हैं। हमारे पास सिर्फ 40 इकाइयाँ हैं। मेरा अनुमान है कि हम एक जिले में चार स्क्रैपिंग इकाइयाँ (Scraping Units) खोल सकते हैं। और इतनी आसानी से हम ऐसी 2,000 इकाइयाँ खोल सकते हैं। मेरा सुझाव है कि आप कुछ ऐसी इकाइयाँ बना सकते हैं जो आपको रीसाइक्लिंग के लिये कच्चा माल देगी जिससे कंपनी की लागत में 30 फीसदी की कमी आयेगी। सरकार ऐसी सुविधाओं को बढ़ावा दे रही है और जरूरी है कि हमें आपकी तरफ से सहयोग मिले।

बता दे कि EQS 580 4MATIC की रेंज 857 किलोमीटर (ARAI सर्टिफाइड) है। ये शक्तिशाली 400-वोल्ट बैटरी हाई पावर्ड डेंस लिथियम-आयन बैटरी (Lithium Ion Batteries) का हिस्सा है, जिसमें 107.8 kWh की ताकत है। इसे लिथियम-आयन टैक्नोलॉजी में हुए नये बदलावों की मदद से बनाया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More