Nitin Gadkari: कभी-कभी राजनीति छोड़ने की मन करता है, जीवन में कई और चीजें हैं करने को – नितिन गडकरी

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने हाल ही में कहा कि उन्हें कभी-कभी राजनीति छोड़ने का मन करता है क्योंकि समाज के लिये और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने नागपुर (Nagpur) में एक कार्यक्रम में कहा कि आजकल राजनीति सामाजिक परिवर्तन और विकास की राह बनने के बजाय सत्ता में बने रहने के बारे में ज़्यादा हो गयी है।

उन्होनें कहा कि “हमें समझना होगा कि राजनीति का क्या मतलब है। क्या ये समाज, देश के कल्याण के लिये है या फिर सरकार में रहने के लिये है? राजनीति महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के युग से ही सामाजिक आंदोलन का हिस्सा रही है, लेकिन फिर इसने राष्ट्र और विकास के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया।”

उन्होंने आगे कहा कि: “आज हम (राजनीति में) जो देख रहे हैं वो सत्ता में आने के बारे में 100% है। राजनीति सामाजिक-आर्थिक सुधार का अहम साधन है और इसलिए आज के राजनेताओं को समाज में शिक्षा, कला आदि के विकास के लिये काम करना चाहिए।”

बता दे कि मंत्री सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश गांधी (Social Activist Girish Gandhi) को सम्मानित करने के लिये आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, नितिन गडकरी को सभी राजनीतिक दलों का दोस्त माना जाता है, देश भर की तकरीबन सभी सियासी पार्टियों से उनके बेहतरीन तालुक्कात है। गिरीश गांधी पूर्व  में एमएलसी थे और पहले एनसीपी (NCP) के साथ थे, लेकिन 2014 में उन्होनें पार्टी छोड़ दी।

गडकरी ने आगे कहा कि- “जब गिरीश भाऊ राजनीति में थे तो मैं उन्हें हतोत्साहित करता था क्योंकि मैं भी कभी-कभी राजनीति छोड़ने के बारे में सोचता हूं। राजनीति के अलावा जीवन में कई और चीजें हैं जो करने योग्य हैं”

नागपुर के सांसद नितिन गडकरी ने दिवंगत समाजवादी राजनेता जॉर्ज फर्नांडीस (George Fernandes) की सादगीपूर्ण जीवन शैली के लिये उनकी तारीफ की और कहा कि “मैंने उनसे बहुत काफी कुछ सीखा क्योंकि उन्होंने कभी भी सत्ता की परवाह नहीं की। उन्होंने ऐसा प्रेरणादायक जीवन जिया… जब लोग मेरे लिये बड़े-बड़े गुलदस्ते लाते हैं या मेरे पोस्टर लगाते हैं तो मुझे इससे चिढ़ होती है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More