Indonesia: फुटबॉल मैच के दौरान आपस में भिड़े फैंस, 129 लोगों की मौत

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): आज (2 अक्टूबर 2022) इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत (Indonesia’s East Java Province) के मलंग में एक फुटबॉल मैच में मची भगदड़ और झड़प के दौरान कम से कम 129 लोग मारे गये और 180 अन्य घायल हो गये। पूर्वी जावा के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा (Police Chief Nico Afinta) ने मीडिया को बताया कि हारने वाली घरेलू टीम के प्रशंसकों ने अपनी नाराजगी दिखाने के लिये मैदान में उतरे तो पुलिस ने हालातों को संभालने के लिये आंसू गैस के गोले छोड़े, जिससे भगदड़ मच गयी और दम घुटने के कई मामले सामने आये। जिसके बाद से हालात बेकाबू होते चले गये गुस्साये फैंस ने अधिकारियों पर हमला करना शुरू कर दिया, उन्होंने कारों को भी नुकसान पहुँचाया।

घटना में मरने वालों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। मामले की शुरूआती जांच में पता चला है कि ज्यादातर मौतें भगदड़ की वज़ह से हुई जबकि अन्य लोगों की मौत सांस लेने में तकलीफ के कारण हुई होगी। स्टेडियम (Stadium) के अंदर लगभग 34 लोगों की मौत हुई और बाकी लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ा। सामने आ रहा है कि हारने वाली टीम के समर्थकों की बड़ी तादाद खेल में हुई हार को कबूल नहीं कर पा रही थी और गुस्सायें फैंस ने बाड़ पर चढ़कर मैदान में उतर आये नतीज़न उनकी पुलिस के साथ झड़प हुई और भगदड़ मच गयी।

दोनों फुटबॉल टीमों के समर्थकों ने स्टेडियम के अंदर आपस में मारपीट की और पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले दागे, जिससे भीड़ में दहशत फैल गयी। लोगों ने स्टेडियम बाहर निकलने के लिये आपस में हाथापाई की, जिससे बाहर निकलने पर भगदड़ मच गयी।

इंडोनेशियाई युवा और खेल मंत्री ज़ैनुद्दीन अमली (Zainuddin Amli) ने इस घटना के लिये माफी मांगी और कहा कि अधिकारी इन कथित झड़पों की जांच करेंगे और इंडोनेशियाई फुटबॉल टूर्नामेंट (Football Tournament) में आयोजकों के मैनेजमेंट और सुरक्षा उपायों को जांचा जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More