National Herald Case: लगातार दूसरे दिन ईडी ऑफिस पहुँचे राहुल गांधी, हिरासत में कई कांग्रेसी नेता

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): कांग्रेस नेता राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले (National Herald Money Laundering Case) में पूछताछ के लिये लगातार दूसरे दिन प्रवर्तन निदेशालय (ED- Enforcement Directorate) के दफ्तर पहुंचे, जिसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को भी तलब किया गया है। केंद्रीय एजेंसी द्वारा जांच के मामले में 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ किये जाने के ठीक एक दिन बाद राहुल गांधी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दूसरे दौर की पूछताछ के लिये मंगलवार (14 जून 2022) सुबह दिल्ली में ईडी कार्यालय पहुंचे।

कांग्रेस नेता मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड (APJ Abdul Kalam Road) स्थित ईडी मुख्यालय पर “जेड +” श्रेणी के सीआरपीएफ सुरक्षा एस्कॉर्ट के साथ पहुंचे, जबकि मौके पर भारी तादाद में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू की गयी थी। बीते सोमवार की तरह ही ईडी हेडक्वार्टर के आसपास का इलाका मीडिया कर्मियों से खचाखच भरा दिखा।

कड़ी सुरक्षा तैनाती और पुलिस कर्मियों के बावजूद कांग्रेस नेताओं (Congress leaders) ने आज एक बार फिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के समर्थन में मार्च निकाला। सुरक्षा बलों ने आज और ज़्यादा कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। बता दे कि कांग्रेस पार्टी के 450 से ज्यादा सदस्यों को कल हिरासत में लिया गया था।

वायनाड के कांग्रेस सांसद ने सोमवार को संघीय एजेंसी के कार्यालय में 10 घंटे से ज्यादा समय बिताया, जहां उनसे कई कई दौर की पूछताछ की गयी और साथ ही उनका बयान धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA – Prevention of Money Laundering Act) के तहत दर्ज किया गया।

ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि राहुल गांधी से सोमवार को पूछताछ पूरी नहीं हो सकी और इसलिये उन्हें आगे की पूछताछ के लिये मंगलवार को एक बार फिर तलब किया गया। आधी रात तक कार्यालय में रखे जाने के ठीक एक दिन बाद कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी को फिर से तलब करने के लिये ईडी की खिंचाई की।

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले की पूछताछ के दौरान गांधी ने अपना बयान दर्ज किया और बयान की कॉपी की बारीकी से जांच की जा रही है, जबकि कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जांचकर्ताओं ने पूछताछ के दौरान कई बार ब्रेक लिया।

कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी ईडी ने मामले में 23 जुलाई को तलब किया है। इससे पहले सोनिया गांधी को 8 जून को पूछताछ के लिये बुलाया गया था, लेकिन तारीख में देरी करनी पड़ी क्योंकि उन्हें कोरोना संक्रमण हो गया है, और वो मौजूदा हालातों में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल (Sir Ganga Ram Hospital, Delhi) में भर्ती हैं।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More