बलात्कार, ज़बरन धर्म परिवर्तन और अपहरण का दंश झेलती Pakistan की अल्पसंख्यक महिलायें

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (प्रियंवदा गोप): पाकिस्तान के सिंध प्रांत (Sindh Province of Pakistan) में हिंदू समुदाय की 13 वर्षीय नाबालिग लड़की का कथित तौर पर पिछले हफ्ते अपहरण कर लिया गया, जब वो बाजार से घर लौट रही थी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पीड़ित परिवार का आरोप है कि पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया। इससे पहले एक अन्य हिंदू विवाहित महिला का भी अपहरण किया गया और उससे जबरन इस्लाम (Islam) कबूल करवाया गया।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण और शादी की दुविधा ने अल्पसंख्यक महिलाओं को जोखिम में डाल दिया और अल्पसंख्यक महिलाओं के लिये अधिकार हासिल करने का मुद्दा देश में खासतौर से जटिल होता जा रहा है। इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट एंड सिक्योरिटी (IFFRAS- International Forum for Rights and Security) ने बताया कि जैसे-जैसे पाकिस्तान तेजी से रूढ़िवादी इस्लामी दिशा में आगे बढ़ रहा है, हिंदुओं, ईसाइयों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों (Religious Minorities) विशेष रूप से महिलाओं की स्थिति खराब होती जा रही है।

पाकिस्तान में हिंदू और ईसाई समूहों के हालात बेहद खराब है, लेकिन इन समुदायों की महिलायें अधिकारियों, राजनीतिक गुटों, कट्टर इस्लामी धार्मिक ज़मातों, सामंती ढांचे और मुस्लिम बहुसंख्यकों के भेदभावपूर्ण रवैये की सबसे बड़ी शिकार हैं।

पाकिस्तान में धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक महिलाओं और लड़कियों का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन, जबरन शादी और दुर्व्यवहार किया जाता है और जब उनके परिवार के लोग कानूनी तरीकों का इस्तेमाल करके इन अपराधों को चुनौती देते है तो कानून व्यवस्था लगातार उनकी कोशिशों को नाकाम करने का काम करती है।

मानवाधिकार समूहों ने सालों से पाकिस्तान के धार्मिक अल्पसंख्यकों की दुर्दशा का डॉक्यूमेंटेशन किया है, लेकिन हाल ही में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने सोशल मीडिया पर खुलकर इसके खिलाफ आवाज़ उठायी है, जिसके बाद से पाकिस्तान में मानवाधिकारों की नंगी तस्वीर दुनिया के सामने आ गयी।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत (Khyber Pakhtunkhwa Province) के बुनेर जिले में 20 अगस्त की शाम को सिख समुदाय की शिक्षिका दीना कौर (Teacher Deena Kaur) का जबरन अपहरण कर इस्लाम कबूल करवाया गया। घटना को लेकर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सिख समुदाय (Sikh community) के भारी विरोध के बावजूद स्थानीय पुलिस दीना कौर के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर कोई भी जांच शुरू करने में नाकाम रही।

पाकिस्तान में महिलाओं की दुर्दशा दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। हाल ही में एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के पंजाब प्रांत (Punjab Province) में 2021 की पहली छमाही में लगभग 6,754 महिलाओं और लड़कियों का अपहरण किया गया। इनमें से 1,890 महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया, 3,721 को प्रताड़ित किया गया और 752 नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More