Manipur Viral Video: सामने आया नग्न वीडियो में दिखी महिला का बयान, कहा- मणिपुर पुलिस ने ही किया था दंगाइयों के हवाले

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): Manipur Violence: मणिपुर में कुकी-ज़ोमी समुदाय (Kuki-Zomi Community) की दो महिलाओं को नंगा घुमाने और उनके साथ यौन उत्पीड़न करने का वीडियो सामने आने के एक दिन बाद पीड़ितों में से एक ने ट्रेंडी न्यूज़ नेटवर्क को बताया कि उन्हें पुलिस ने दंगाइयों भीड़ के पास छोड़ दिया था।

बता दे कि पीड़ित महिलाओं की उम्र 20 साल और 40 साल है। कथित वीडियो में पुरूष दंगाइयों की एक भीड़ ने दोनों के नंगा कर दिया और उन्हें भीड़ ज़बरन नग्न अवस्था में सड़क पर और खेत की ओर ले जाते हुए देखा जा सकता है। कुछ लोगों को दो महिलाओं को खेत की ओर खींचते और उनके साथ जबरदस्ती छेड़छाड़ करते देखा जा सकता है। 18 मई को दर्ज की गयी पुलिस शिकायत में पीड़िताओं ने ये भी आरोप लगाया था कि छोटी उम्र वाली महिला के साथ दिनदहाड़े बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया गया।

शिकायत में उन्होंने कहा था कि कांगपोकपी जिले (Kangpokpi District) में उनके गांव पर मैइती दंगाइयों की भीड़ (Mob of Meitei Rioters) की ओर से हमला किये जाने के बाद वो छुपने के लिये जंगल में भाग गयी थी और बाद में उन्हें थौबल पुलिस (Thoubal Police) ने बचाया और उन्हें पुलिस स्टेशन ले जाया जा रहा था, लेकिन हथियारबंद मैइती दंगाइयों (Armed Meitei Rioters) ने उन्हें रोक दिया गया। रास्ते में भीड़ ने उसे थाने से करीब दो किलोमीटर दूर ही पुलिस हिरासत से दोनों महिलाओं पकड़ लिया, जिसके बाद ये घटना घटी।

हालाँकि छोटी महिला ने आरोप लगाया कि, “पुलिस उस भीड़ के साथ थी जो कि हमारे गाँव पर हमला कर रही थी। पुलिस ने हमें घर के पास से उठाया और गांव से थोड़ी दूर ले जाकर भीड़ के साथ सड़क पर छोड़ दिया। हमें पुलिस ने दंगाईयों की भीड़ के हाथों सौंप दिया था।”

अपनी शिकायत में पीड़ितों ने कहा कि उनमें से पांच लोग वहां एक साथ थे। वीडियो में दिख रही दो महिलायें, 50 साल की एक अन्य महिला जिसे कथित तौर पर निर्वस्त्र किया गया था, और सबसे छोटी महिला के पिता और भाई को दंगाइयों ने काफी बेहरमी के साथ इस प्रकरण से पहले ही मार दिया।

पीड़ित महिला ने कहा कि उसे और उसके परिवार के साथ ही घटना को कैमरे में कैद करने वाले किसी वीडियो के वजूद के बारे में उसे जानकारी नहीं है, जिसके फैलने से देशभर में आक्रोश फैल गया साथ ही राज्य सरकार और पुलिस को एफआईआर दर्ज होने के दो महीने बाद कार्रवाई करने के लिये मजबूर होना पड़ा। पीड़ित महिला ने कहा कि- “यहां मणिपुर में इंटरनेट नहीं है, हमें नहीं पता, इस बारे में।”

उसने कहा कि भीड़ में बहुत सारे पुरुष शामिल थे, लेकिन वो उनमें से कुछ को पहचानने में सक्षम थी, जिसमें एक ऐसा शख़्स भी शामिल था, जिसके बारे में उसने कहा कि वो उसे उसके भाई के दोस्त के तौर पर जानती थी।

कथित वीडियो से भड़के आक्रोश के बाद आज (20 जुलाई 2023) सुबह सरकार ने घटना के जुड़े में एक शख़्स की गिरफ्तारी का खुलासा किया। मणिपुर पुलिस (Manipur Police) ने आज दोपहर को कहा कि अन्य अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिये अभियान जारी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More