Manipur Violence: भारत-म्यांमार सीमा के पास मोरेह शहर का दौरा करेंगे अमित शाह, सुरक्षा उपायों की करेगें समीक्षा

न्यूज डेस्क (देवेंद्र कुमार): Manipur Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) आज सुबह (31 मई 2023) मणिपुर के तेंगनौपाल जिले (Tengnoupal District) के भारत-म्यांमार सीमा (India-Myanmar Border) के करीबी मोरेह शहर (Moreh City) जाएंगे, जहां उन्होनें कुकी समुदाय (Kuki Community) के लोगों से मुलाकात की और साथ ही सुरक्षा उपायों की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किये। बता दे कि गृहमंत्री अमित शाह सोमवार (29 मई 2023) रात इंफाल (Imphal) पहुंचे थे। इसी क्रम में आज दोपहर में वो कांगपोकपी जिले (Kangpokpi District) का दौरा करेंगे और वहां जनजातीय समाज के कई बड़े नेताओं से बातचीत भी करेगें।

बता दे कि इस बीच काकचिंग जिले (Kakching District) के सुगनू इलाके से रात भर आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ की खबरें सामने आती रही। इम्फाल पूर्व के सगोलमंग (Sagolmang) में भी गोलीबारी हुई, जहां आतंकवादियों के हमले में एक नागरिक घायल हो गया।

अशांत सूबे मणिपुर में स्थायी शांति कायम करने के अपने मिशन के हिस्से के रूप में शाह ने बीते मंगलवार (30 मई 2023) को शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के अलावा कुकी और मैइती नेताओं के क्रॉस-सेक्शन से मुलाकात की, ताकि राज्य में जारी जातीय संघर्षों के समाधान की तलाश की जा सके। इसी फेहरिस्त में उन्होनें शाम को उन्होंने सर्वदलीय बैठक भी की।

मणिपुर के इस दौरे पर अमित शाह के साथ गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Home Secretary Ajay Kumar Bhalla) और खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन कुमार डेका (Intelligence Bureau Director Tapan Kumar Deka) भी हैं।

गौरतलब है कि करीब एक महीने पहले पहाड़ी जिलों में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किये जाने के बाद से ही राज्य में जातीय संघर्ष छिड़ गया था। एक पखवाड़े से ज्यादा की शांति के बाद राज्य में बीते रविवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों और गोलाबारी में अचानक तेजी देखी गयी। अधिकारियों के मुताबिक अब तक इस हिंसा में 80 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More