Manipur Ethnic Violence: मणिपुर के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह ने बुलायी सर्वदलीय बैठक, शांति बहाली पर होगी चर्चा

नई दिल्ली (मातंगी निगम): Manipur Ethnic Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के हालात पर चर्चा करने के लिये 24 जून को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसी मसले पर गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से जारी एक ट्वीट में कहा कि, “केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने मणिपुर के हालातों पर चर्चा करने के लिये 24 जून को दोपहर 3 बजे नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है।”

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Chief Minister Himanta Biswa Sarma) की बुधवार (21 जून 2023) शाम नई दिल्ली में शाह से मुलाकात के तुरंत बाद सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) आयोजित करने का फैसला लिया। बता दे कि हिमंत बिस्वा सरमा एनडीए के पूर्वोत्तर चैप्टर NEDA (North-East Democratic Alliance) के संयोजक भी हैं, सरमा ने 10 जून को इम्फाल (Imphal) का दौरा किया और सीएम मणिपुर एन बीरेन सिंह (CM Manipur N Biren Singh) समेत अन्य कई संगठनों के साथ कई बैठकें कीं थी।

सरमा ने 11 जून को गुवाहाटी में कुकी समुदाय के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की थी। कुकी राष्ट्रीय संगठन (KNO) के प्रवक्ता सेलेन हाओकिप (Selen Haokip) ने असम के मुख्यमंत्री के साथ गुवाहाटी (Guwahati) में बैठक के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि- “चर्चा बहुत अच्छी रही। ये सकारात्मक और सही दिशा में जा रही है।”

हाओकिप ने कहा था कि, “हमने सीज़फायर और दोनों पक्षों की ओर से किसी भी तरह के हमले को खत्म करने पर चर्चा की। इस दौरान हमे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। हमें उम्मीद है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री मौजूदा जातीय संकट को हल करने के लिये सकारात्मक कदम उठायेगें।”

केंद्रीय गृह मंत्री ने भी चार दिनों (29 मई से 1 जून) के लिये जातीय संघर्ष में डूबे मणिपुर का दौरा किया और शांति वापसी के अपने प्रयासों के तहत कई समुदाय के 45 से ज्यादा नागरिक समाज संगठनों, आम लोगों और विभिन्न राजनीतिक दलों से मुलाकात की थी। अपने दौरे के बाद केंद्रीय गृह मंत्री ने मणिपुर के हालातों से निपटने के लिये कई उपायों का भी ऐलान किया।

इन उपायों में राज्य में हिंसा की जांच के लिये उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच आयोग का गठन, राज्यपाल अनुसुइया उइके (Governor Anusuiya Uikey) की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय शांति समिति का गठन और साज़िश के 6 खास मामले में सीबीआई (CBI) जांच खासतौर से शामिल है। मणिपुर के मुख्य सुरक्षा सलाहकार सीआरपीएफ के पूर्व प्रमुख कुलदीप सिंह की अध्यक्षता में संयुक्त सुरक्षा कमान, पीड़ितों के परिवारों के लिये राहत पैकेज और हिंसा प्रभावित परिवारों के घरों का निर्माण भी शांति उपायों की फेहरिस्त में शामिल है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More