Opposition Unity: विपक्षी एकता के मुद्दे पर पटना पहुँचेगें मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी, नीतीश कुमार तैयार करेगें रोडमैप

नई दिल्ली (शौर्य यादव): Opposition Unity For Lok Sabha Election 2024: पटना में 23 जून को होने वाली विपक्ष की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और पार्टी के चेहरे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) शामिल होंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से प्रमुख विपक्षी दलों के इस महासम्मेलन का आयोजन किया गया है। मामले को लेकर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल (Congress General Secretary KC Venugopal) ने बीते गुरुवार (8 जून 2023) को बिहार (Bihar) में होने वाली बैठक में गांधी और खड़गे की मौजूदगी बने रहने की पुष्टि की।

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि, “राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे पटना में विपक्ष की बैठक में हिस्सा लेंगे… देश को बर्बाद करने वाली इन ताकतों (बीजेपी) के खिलाफ लड़ने के लिये विपक्ष के बीच एकजुट होने का ये सही समय है।”

नीतीश कुमार साल 2024 के चुनावों के लिये गठबंधन तैयार करने के लिए सभी समान विचारधारा वाले पार्टियों को एकजुट करने की मुहिम की अगुवाई कर रहे हैं। कथित तौर पर कांग्रेस, डीएमके, सीपीआई-एम के अनुरोध पर ये बैठक स्थगित कर दी गयी थी। तमिलनाडु (Tamil Nadu) के सीएम एमके स्टालिन (CM MK Stalin) ने भी नीतीश कुमार से बैठक स्थगित करने का अनुरोध किया था।

इस मुहिम के तहत नीतीश कुमार ने अप्रैल और मई में बिहार के उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ खड़गे और राहुल से मुलाकात की थी। बिहार के मुख्यमंत्री ने राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar), तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), झारखंड के मुख्यमंत्री और झामुमो प्रमुख हेमंत सोरेन (Hemant Soren), दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), माकपा के सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury), भाकपा के.डी. राजा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) समेत कई विपक्षी दिग्गज़ों से मुलाकात की थी।

सूत्रों के मुताबिक 23 जून को पटना में होने वाली बैठक में DMK, AAP, JMM, शिवसेना (UBT), CPI-M, CPI, कांग्रेस, TMC, SP, BRS समेत कम से कम 16 विपक्षी पार्टियां शामिल होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More