Prayagraj Magh Mela 2023: माघ मेला की तैयारियां हुई तेज, छावनी में तब्दील होगा पूरा शहर

न्यूज डेस्क (निकुंजा वत्स): Magh Mela Prayagraj: यूपी के प्रयागराज शहर को छावनी में बदलने की तैयारी है, माघ मेले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये हर कदम पर 5,000 जव़ानों को तैनात किया जायेगा। माघ मेला हिंदू धार्मिक त्योहार है जो हर साल प्रयागराज में होता है। इस दौरान पूरे देशभर से श्रद्धालु यहां स्नान, दान और ध्यान के लिये पहुँचते है।

त्योहार के दौरान पैदा होने वाले संभावित सुरक्षा खतरों के जवाब में शहर को छावनी में बदलने और बड़ी तादाद में सैनिकों को तैनात करने का फैसला लिया गया है। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (ADG law and order Prashant Kumar) ने माघ मेला के दौरान हर सेक्टर में पुलिस कर्मियों को तैनात करने और लगातार ड्यूटी करने के साथ पूरी सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने को कहा है।

सैनिकों की तैनाती और शहर को छावनी में बदलने का मकसद माघ स्नान में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ कानून और व्यवस्था बनाये रखना है। जवानों की तैनाती त्यौहार के दौरान होने वाली किसी भी संभावित सुरक्षा खतरों या घटनाओं को रोकने में भी मदद करेगी।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने यूपी में माघ मेले को लेकर सुरक्षा के पूरे इंतजाम चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं, उन्होनें हर सेक्टर में पुलिस कर्मियों को तैनात करने और त्यौहार में हिस्सा लेने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये ड्यूटी, तैनाती और सुरक्षा ब्लू प्रिंट तैयार करने के आवश्यक निर्देश जारी कर दिये है। त्योहार में आने वाली भीड़ को किसी तरह की परेशानी से बचने के लिये पुलिस को श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करने के लिये भी कहा गया है।

साथ ही प्रयागराज समेत आठ जिलों के धार्मिक स्थलों में लगे गैरकानूनी लाउडस्पीकरों को हटाने के भी निर्देश जारी किये गये। ऐसे लाउडस्पीकरों को हटाने के लिये हाल ही में अभियान चलाया गया। करेली, बहादुरगंज, रोशनबाग, अतरसुइया और अलोपीबाग (Atarsuiya and Alopibagh) समेत ग्रामीण इलाके में भी ये पुलिसिया मुहिम चलायी गयी।

पुलिस के मुताबिक अन्य स्थानों पर मिले अनाधिकृत लाउडस्पीकरों को भी हटाया जायेगा। इस मुद्दे को लेकर ऑनलाइन बैठक आयोजित की गयी, जिसमें संभागीय आयुक्त विजय विश्वास पंत, आईजी चंद्र प्रकाश और डीएम संजय कुमार खत्री (IG Chandra Prakash and DM Sanjay Kumar Khatri) भी शामिल हुए।

अधिकारियों ने हाल ही में नारीबाड़ी में 600 बैग की जब्ती के बाद सीमावर्ती इलाके में निगरानी बढ़ाने और किसी तरह की कालाबाजारी को रोकने की जरूरत पर भी जोर दिया।

माघ मेला यूपी के श्रद्धालुओं के लिये अहम सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन है, इसी को देखते हुए प्रयागराज में जवानों की तैनाती और शहर को छावनी में बदलने का ये मकसद किया गया है ताकि इसे सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा सके। किये जा रहे सुरक्षा उपायों से ये सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि बिना किसी रूकावट सभी लोग इस त्यौहार का आनंद ले सकें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More