Kisan Garjana rally: आरएसएस के भारतीय किसान संघ का बड़ा कार्यक्रम, जारी हुई ये ट्रैफिक एडवायजरी

नई दिल्ली (प्रियंवदा गोप): Kisan Garjana rally: आरएसएस से जुड़े किसान यूनियन, भारतीय किसान संघ आज (19 दिसंबर 2022) दिल्ली के रामलीला मैदान में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें सरकार से देश में किसानों की स्थिति में सुधार के लिये कई उपाय करने की मांग की जा रही है। ये विरोध-प्रदर्शन पंजाब, हरियाणा और यूपी (Haryana and UP) के किसानों की ओर से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन खत्म करने के महीनों बाद सामने आया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें रद्द करने का ऐलान किया।

किसान रैली का आयोजन सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक किया जा रहा है। इसी मुद्दे को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक एडवाइजरी में कहा कि इस मेगा इवेंट में 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोग 800 बसों और लगभग 4000 निजी वाहनों के साथ रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) पहुँच सकते है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिये दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं।

राष्ट्रीय राजधानी की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली केंद्र सरकार ने रैली स्थल पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है, पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये मध्य दिल्ली (Central Delhi) में अतिरिक्त बलों को भी तैनात किया है।

दिल्ली पुलिस पुरानी घटनाओं से सब़क लेकर किसी भी तरह का कोई चांस नहीं लेना चाहती है। साल 2021 में किसानों के आंदोलन के दौरान दिल्ली गणतंत्र दिवस (Republic day) पर काफी बवाल देखा गया था। उस दौरान हजारों प्रदर्शनकारी ट्रैक्टरों पर सवार होकर दिल्ली में घुस आये और सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गये थे।

कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने कई डायवर्जन, ट्रैफिक प्रतिबंधों और वैकल्पिक रास्तों का भी ऐलान किया है।

ये इलाके रहेगें डायवर्जन प्वाइंट: महाराजा रणजीत सिंह मार्ग, मीरदर्द चौक, मिंटो रोड, अजमेरी गेट, चमन लाल मार्ग, दिल्ली गेट, जेएलएन मार्ग, कमला मार्केट से हमदर्द चौक, भवभूति मार्ग और पहाड़गंज चौक (Bhavbhuti Marg and Paharganj Chowk)।

पुलिस की ओर से जारी की गयी एडवाइजरी के मुताबिक, रणजीत सिंह फ्लाईओवर पर बाराखंभा रोड से गुरू नानक चौक, मिंटो रोड से गोलचक्कर कमला मार्केट, विवेकानंद मार्ग, जेएलएन मार्ग (दिल्ली गेट से गुरू नानक चौक) तक ट्रैफिक प्रतिबंध या डायवर्जन लगाया जा सकता है।

ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों और इंटर स्टेट बस टर्मिनल (ISBT) जाने वाले मुसाफिरों को देरी हो सकती है, इसलिये उन्हें अपनी यात्रा की योजना जारी की गयी एडवायजरी के मुताबिक ही बनानी चाहिये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More