जानें मौसम के मुताबिक, घूमने के लिए बेहतरीन Tourist Spots के बारे में

नई दिल्ली (मिताली): बहुत से लोग घूमने के लिए बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट्स (Tourist Spots) की तलाश में रहते है। नमी, तापमान और मौसम घूमने की प्लानिंग पर बड़ा असर डालते है। ये फैक्टर आपकी टूर एन्जॉयमेंट को भी इफैक्ट करते है। ऐसे में आज हम आपको मौसम के मुताबिक कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे है।

गर्मियों में घूमने बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट्स

गोवा

गर्मियो के मौसम में गोवा सबसे बेहतरीन जगह है घूमने के लिए और हो भी क्यों ना इस जगह की खूबसूरती मे चार चांद लगाते है इसके मन मोह लेने वाले नजारें। खासकर गर्मियों के मौसम में गोवा के बीच जो टूरिस्टों को अपनी ओर एटरैक्ट करते है। बता दें गोवा के सभी बीच बेहद सुंदर है, उनमें से कुछ बीच मोरजिम, बागा, कैंडोलिम, बागातोर बीच भी है जो कि काफी फेमस है। यहां कई लोग अपने परिवार के साथ घूमने फिरने के लिए आते है और अकसर लोग बीच के किनारे खूब मौजमस्ती करते नजर आते है।

नैनीताल

नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य में एक खूबसूरत जगह है। नैनीताल जहां बहुत सारी झीलों के साथ अनेकों खुबसूरत नज़ारे भी देखने को मिलते है और नैनीताल की यहीं खासियत है कि ये किसी को भी अपने आकर्षण से इम्प्रैस कर सकता है। इसलिए अगर आपको गर्मियों में कहीं घूमने जाना हो तो नैनीताल सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप यहां जाकर गर्मियों को भूलकर सुंदर वादियों का लुफ्त उठा सकते है।

शिमला

शिमला की लोकप्रियता इसकी सुंदर हिल्स की वज़ह से जानी जाती है। हर साल फॉरेन टूरिस्ट हिल स्टेशन की खुबसूरती को देखने के लिए दूर-दूर से आते है। बता दें कि  शिमला अपने मॉल रोड, रिज शिमला, कुफरी  शिमला, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक अनोखी वास्तुकला (Colonial unique architecture) की वजह से सुप्रसिद्ध है। साथ ही आप गर्मियों में शिमला जाते है तो रिज शिमला जरूर जाए।

सर्दियों में घूमने के लिए टूरिस्ट स्पॉट

आगरा

वैसे तो आगरा रॉमेंटिक जगह है। जो प्रेम की इमारत ताजमहल के लिए काफी प्रसिद्ध है। आप आगरा घूमने के लिए जाए और ताजमहल ना देखे तो अपने आगरा में क्या घूमा लेकिन ऐसा भी नही है कि आगरा में सिर्फ ताजमहल ही घूमने वाली जगह है बल्कि सुर सरोवर पक्षी अभ्‍यारण्‍य, जहांगीर महल, जामा मस्जिद, आगरे का किला, खास महल आदि सब घूमने के लिए काफी फेमस है।

उदयपुर

उदयपुर राजा और महराजाओं के गढ़ के नाम से प्रसिद्ध है। यहां अनेको प्राचीन महल और राजमहल देखने को मिलते है। अगर आप उदयपुर जाये तो पिचौला झील, सिटी पैलेस, जगदीश मंदिर और सज्जन गढ़ जैसी पर्यटन स्थल पर जरूर जायें क्योंकि इन जगहों पर जाकर आपको बहुत आनंद आएगा।

कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश के मंडला जिले में स्थित एक बड़ा कस्बा है। जो यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों को अपनी नेचुरल ब्यूटी से लुभाता है। इस पार्क की स्थापना साल 1955 में हुई थी। यहां अनेकों विशिष्ट प्रजातियों को संरक्षित करके रखा जाता है। आप यहां घूमकर प्रकृति सौन्दर्य का लुफ्त उठा सकते है।

बसंत के मौसम में घूमने के लिए टूरिस्ट स्पॉट

मुन्नार

इसे केरल का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहाँ पर कई चीजें है देखने के लिए। साथ ही यहां की प्रदूषण मुक्त वायु और सरल वातावरण लोगों के मन को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके अलावा मुन्नार के आसपास और भी कई सुंदर पर्यटक स्थल है। जैसेइरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, हिल स्टेशन, सुंदर आनामुड़ी शिखर, माट्टूपेट्टी, पल्लिवासल, चिन्नकनाल, अनयिंरगल, टॉप स्टेशन, चाय संग्रहालय (Tea Museum) साथ ही बेहद खूबसूरत। अगर आप मुन्नार जायें तो इन जगहों पर भी घूमने जा सकते है और बंसत का आनंद उठा सकते हैं।

दार्जिलिंग

यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती है। साथ ही ताज़ी हवा भी। इस जगह से देश के कोने-कोने में चायपत्ती सप्लाई की जाती है। लोगों के मन को लुभाने वाली है कई बेहतरीन टूरिस्ट साइट्स है यहां पर। जो कि भाग दौड़ वाले रूटीन से आपकों आराम मुहैया करवायेगें।

पंचमणी

पंचमणी मध्य प्रदेश में है। जो कि एक हिल एरिया के साथ-साथ पर्यटक स्थल भी हैं। इसके चारों तरफ प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है, साथ ही सुंदर वादिया भी आपका मनमोह लेती है। यहाँ घूमने के लिए आप महादेव, चौरागढ़ का मंदिर, रीछागढ़, डोरोथी डीप रॉक शेल्टर, जलावतरण, सुंदर कुंड, इरन ताल, धूपगढ़ और सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान की ओर रूख़ कर सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More