Corona संक्रमण के कारण फीका दिखा, अष्टमी पूजन

न्यूज डेस्क (प्रियंवदा वत्स): आज चैत्र नवरात्र का अष्टमी पूजन है। कोरोना महामारी (Corona epidemic) के कारण उमंग, उत्साह और उत्सवधर्मिता में फीकापन देखा जा रहा है। इस वजह से दिल्ली के कई बड़े देवी मंदिरों में अष्टमी पूजन की रौनक गायब रही। बद्री भगत झंडेवालान मंदिर, कालका जी, श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर छतरपुर, गुफा वाला मंदिर और हरि नगर वेस्ट गोरखापार्क देवी मंदिर में अर्चकों ने विधिवत पूर्ण तरीके से जगत जननी मां दुर्गा का पूजन किया। इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालु और भक्तों का प्रवेश प्रशासनिक वजह से पूरी तरह नदारद दिखा।

बद्री भगत झंडेवालान मंदिर प्रवक्ता नंदकिशोर सेठी के मुताबिक मंदिर परिसर में आचार्यों को महामाई के पूजन की अनुमति रही। इस दौरान मंदिर प्रबंधन ने भक्तों को दर्शन कराने के लिए यूट्यूब पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की। गौरतलब है कि बीते साल भी मंदिर प्रबंधन ने कोरोना महामारी के चलते चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि के कार्यक्रम को पूरी तरह स्थगित रखा। इस दौरान मंदिर प्रबंधन बोर्ड (Temple Management Board) ने कोरोना वॉरिययर्स और प्रवासी मजदूरों को बड़ी सहायता पहुंचाते हुए मंदिर की ओर से भंडारा प्रसाद की व्यवस्था की।

कुछ इसी तरह के हालात श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर (Shri Adya Katyayani Shaktipeeth Temple) छतरपुर में भी देखे गये। मंदिर में कात्यायनी महामाई का संपूर्ण श्रृंगार करते हुए पूरे नवरात्रों के दौरान विधिवत तरीके से पूजन और वैदिक विधि-विधान को संपन्न कराया गया। इस बीच दर्शनार्थियों को मंदिर परिसर में आने की अनुमति नहीं दी गयी। इसी क्रम में गुफा वाला मंदिर प्रीत विहार में मंदिर प्रबंधन कोरोना प्रोटोकॉल का खास पालन करता दिखा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More