Corona Virus Update: बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी नागारिकों भारत यात्रा से बचने की दी सलाह

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अपने नागरिकों को कोरोना मामलों में उछाल के कारण (Corona Virus Surge) भारत यात्रा से बचने की सलाह जारी की है। सीडीसी ने अपने बयान में कहा कि, भारत के मौजूदा हालातों को देखते हुए अमेरिकी को वहां सफर ना करने की सलाह दी जाती है। कोरोना वायरस के नये वेरियंट के कारण जिन लोगों ने टीकाकरण पूरा करवाया लिया है, उनके लिये भी खतरा है। अगर भारत यात्रा करना बेहद जरूरी है तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीकाकरण करा लें। सभी यात्रियों को मास्क पहनना चाहिये, दूसरों से 6 फीट की दूरी पर रहना चाहिये, भीड़ से बचना चाहिए और लगातार हाथ भी धोना चाहिये।

सीडीसी ने पूरी तरह से टीकाकरण किये गये यात्रियों के लिए यात्रा सिफारिशें भी जारी की हैं, जिसमें कहा गया है: अगर टीकाकरण करवा लिया है तो अमेरिका छोड़ने से पहले टेस्ट करवाने की कोई जरूरत नहीं। इसे तब करवाया जाना चाहिये जब किसी दूसरे देश में इसके लिये आवश्यक नियम या गाइडलाइंस जारी की हो। इसके साथ ही घेरलू उड़ानों के बाद होम आइसोलेशन और क्वांरटीन (Home isolation and quarantine) की भी कोई खास आवश्यकता नहीं।

अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक (US Health Minister Matt Hancock) ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम ने भारत में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन की पहचान करने के बाद भारतीय यात्रियों को “रेड लिस्ट” कर दिया है। इसी क्रम में यूके ने भारत से आये यात्रियों में कोरोनो वायरस के नये वेरिएंट के 103 मामलों को ट्रैक किया था। भारत में कोरोनो वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच हालात काफी बिगड़ रहे है। पिछले तीन दिनों से भारत में दो लाख से ज्यादा कोरोनो वायरस संक्रमणों और दैनिक आधार पर 1,000 से ज़्यादा मौतें की अधिकारिक जानकारी दर्ज की गयी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More