Indigo Flight Issue: कॉमेडियन कुणाल कामरा, रोहित वेमुला के चक्कर में हुए बैन

कॉमेडियन कुनाल कामरा और अर्णब गोस्वामी दोनों जाने माने नाम है। कुणाल कामरा अक्सर यू-ट्यूब पर चुटीले अन्दाज़ में मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना करते दिखते है। वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ पत्रकार अर्णब गोस्वामी न्यूज़ रूम डिबेट्स के दौरान अपने तेज-तर्रार तेवरों के लिए जाने जाते है। कुणाल कामरा अपने स्टैंड अप कॉमेडियन एक्ट्स के दौरान अर्णब गोस्वामी पर एक तरफा खबरें पेश करने और पत्रकारिता के सिद्धान्तों से सौदा की बात करते रहे है। ऐसे में इंडिगो की ऑन बॉर्ड फ्लाइट के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि कुणाल कामरा पर इंडिगो ने 6 महीने के लिए बैन लगा दिया।

गौरतलब है कि इंडिगो की फ्लाइट मुंबई से लखनऊ जा रही। इसी प्लेन में कुणाल कामरा और अर्णब गोस्वामी दोनों सफर कर रहे थे। इसी बीच कुणाल कामरा ने ट्विट कर लिखा कि- फ्लाइट के दौरान मेरी मुलाकात अर्णब गोस्वामी से हुई, मैं उनके सामने उनकी पत्रकारिता के बारे में एकतरफा बोलता रहा। उनकी प्रतिक्रिया से ये झलक रहा था कि, उनके दिमागी हालात ठीक नहीं है। कुछ समय बाद मुझे अपनी सीट पर लौटने के अलावा कोई विकल्प नहीं सूझा। पूरी यात्रा के दौरान शौचालय जाने के नाम पर वो मुझसे आँखे चुराते रहे।

मौका देखकर कुणाल कामरा ने अर्णब से कुछ सवाल पूछने की कोशिश और उस पर उनके ज़वाब लेने चाहे लेकिन अर्णब गोस्वामी ने उस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 01:40 मिनट के इस वीडियो में अर्णब शांत दिखे औऱ कुणाल उनसे लगातार सवाल पूछते नज़र आये। साथ ही कुणाल ने लिखा कि, मैं ये सब अपने हीरो के लिए कर रहा हूँ, मैनें ये रोहित वेमुला के लिए किया।

मामले की संजीदगी के देखते हुए इंडिगो की ओर से ट्विट किया गया कि- मुंबई से लखनऊ जा रही फ्लाइट संख्या 6 ई 5317 में हुई घटना को देखते हुए, हम कुणाल कामरा पर इंडिगो की उड्डयन सेवायें हासिल करने के लिए 6 महीने का प्रतिबंध लगाते है। यात्रा के दौरान उस व्यवहार सहयात्री के प्रति अस्वीकार्य था।

इसके साथ ही घटना को देखते हुए इंडिगो ने दूसरे यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान व्यक्तिगत बयानबाज़ी से बचने की सलाह दी। इंडिगो के मुताबिक व्यक्तिगत टिप्पणी करने से सफर कर रहे दूसरे यात्रियों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

दूसरी ओर नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस प्रकरण में एयरलाइन कंपनी के रवैये को एकदम ज़ायज ठहराया, साथ ही दूसरी कंपनियों को भी इस तरह की रूख़ अख़्तियार करने की बात कही। हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक उड़ान के दौरान फ्लाइट के अन्दर माहौल बिगाड़ना और मुसाफिरों का गुस्सैल रवैया नाकाबिले बर्दाश्त है।

मामले की गंभीरता को समझते हुए कुणाल ने माफीनामा जारी किया। फ्लाइट के क्रू मेंबर और सहयात्रियों से माफी मांगते हुए व्यवहार के लिए खेद जताया। एक यात्री को छोड़कर सबसे माफी मांगते हुए उन्होनें लिखा कि- मुझे नहीं लगता कि मैनें कोई अपराधिक या गलत काम किया है। ये वक्त मुस्कुराते हुए रोहित वेमुला को याद करने का है। मैनें उनके (अर्णब गोस्वामी) साथ ठीक वहीं व्यवहार किया, जो वो रिपब्लिक चैनल पर लोगों के साथ करते है।

केन्द्र सरकार पर करारा हमला बोलते हुए कुणाल कामरा ने एक फिर ट्विट किया और लिखा कि- शुक्रिया इंडिया जिस ईमानदारी के साथ आपने मुझे छह महीने के लिए प्रतिबंधित किया है, ये आपकी दया है। मोदी जी ने तो एयर इंडिया को हमेशा के लिए निलंबित कर दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More