मुश्किल होती Imran Khan की राह, पाकिस्तान में भारी उथल पुथल का माहौल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) कानूनी तौर पर गलत रास्ते पर आ गये हैं क्योंकि पाकिस्तान पुलिस (Pakistan Police) ने मंगलवार (14 मार्च 2023) को उन्हें गिरफ्तार करने के इरादे से उनके घर को घेर लिया। इसके तुरंत बाद देश के कुछ हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गये, जिससे पूर्व पीएम के लिये अनिश्चितता की लहर दौड़ गयी।

प्रधानमंत्री पद से हटाये जाने के बाद से विवादों में घिरे पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने अब इस बात के संकेत दिये हैं कि उनकी गिरफ्तारी के बाद मौजूदा सरकार उनकी हत्या करने की कोशिश कर सकती है।

जैसे ही लाहौर पुलिस (Lahore Police) ने शहर में पीटीआई नेता इमरान खान के घर को घेर लिया, उनके समर्थकों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और अधिकारियों पर पथराव शुरू कर दिया। ये अभी भी अनिश्चित है कि उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होने के बावजूद खान को जल्द ही गिरफ्तार किया जायेगा या नहीं?

पूरा विवाद तोशखाना मामले की वजह से शुरू हुआ, जो कि इमरान खान से जुड़े राज्य उपहार भंडार से उपहारों की खरीद-फरोख्त से जुड़ा है। खान अब गिरफ्तारी का सामना कर रहे है क्योंकि पुलिस उन्हें हिरासत में लेना चाहती है ताकि वो अदालत की सुनवाई के लिये मौजूद हो सके।

तोशखाना मामले में इमरान खान को पाकिस्तान में गिरफ्तारी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन पर प्रधान मंत्री के तौर पर अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हुए राज्य भंडार से उपहार बेचने का आरोप है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान ने झुमके, कफलिंक्स और घड़ियां जैसी चीज़े बेची थी।

कथित तौर पर इमरान खान की ओर से बेचा गया कुल सामान लगभग 3.8 मिलियन पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) है। उनकी ओर से बेचे गये उपहारों में ग्रेफ और रोलेक्स घड़ी समेत महंगी कलाई घड़ियाँ शामिल थीं। उन पर उन्हें मिले कुछ उपहारों का विवरण साझा नहीं करने का भी आरोप लगाया गया था।

जब पुलिस ने उनके घर को घेर लिया, इमरान खान ने अपने समर्थकों के लिये वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया, “पुलिस मुझे पकड़ने और जेल ले जाने आयी है। उन्हें लगता है कि जब इमरान खान जेल जायेगें तो लोग सो जाएंगे। आपको उन्हें गलत साबित करना होगा।”

पाकिस्तान के पूर्व पीएम ने आगे कहा कि, “अपने अधिकारों और सच्ची आजादी के लिये बाहर आना होगा और संघर्ष करना होगा… लेकिन अगर मुझे कुछ हो जाता है या अगर मुझे जेल भेज दिया जाता है या अगर वो मुझे मार देते हैं, तो आपको ये साबित करना होगा कि इमरान खान के बिना भी ये मुल्क अपना संघर्ष जारी रखेगा और दिखायेगा कि आप इन चोरों और देश के लिये फैसला लेने वाले लोगों की गुलामी कतई मंजूर नहीं करेंगे।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More