Himachal Pradesh: मंडी जिले में आसमानी आफत से फैला बाढ़ का खतरा, कई जिलो में भारी बारिश और जमीन खिसकने के आसार

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीते रविवार (25 जून 2023) को कई जगहों पर भारी बारिश के बाद मानसून ने कहर बरपाया। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक इस दौरान छह लोगों की मौत हो गयी जबकि लगभग 10 लोग घायल हो गये। भारी बारिश के चलते 303 जानवरों की मौत हो गयी।

हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव ओंकार चंद शर्मा ने आज (26 जून 2023) मीडिया को बताया कि बारिश की वज़ह से 3 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान होने का अनुमान है। उन्होंने आगे बताया कि 124 सड़कें बारिश के चलते तबाह हो गयी हैं, इनमें दो राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल हैं। फिलहाल नुकसान से जुड़ी पूरी रिपोर्ट का अभी इंतजार है।

बता दे कि ये कुदरती तबाही मौसम विभाग की ओर से आज के लिए अचानक बाढ़ की भविष्यवाणी के बाद हुई है। मंडी जिले में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की वज़ह नुकसान का सबसे ज्यादा असर देखा गया है। इस दौरान शिमला और सिरमौर जिलों (Shimla and Sirmaur Districts) में भी भारी बारिश हुई। तीनों जिलों में पेड़ उखड़ गये और मलबे की वज़ह से सड़कों पर आवाजाही भी रूक सी गयी है।

आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव शर्मा ने ये भी बताया कि 151 डीटीआर बाधित हो गये है और 6 जलापूर्ति योजनायें पर बारिश का सीधा असर पड़ा है। मंडी जिले में 7 मील के पास चंडीगढ़-मनाली राजमार्ग (Chandigarh-Manali Highway) पर जमीन खिसकने की वज़ह से भारी ट्रैफिक जाम हो गया है।

शिमला, मनाली, धर्मशाला, चंबा, कुफरी, नारकंडा, कसौली, कल्पा और पालमपुर (Kalpa and Palampur) समेत ज्यादातर टूरिस्ट स्पॉट्स पर बारिश में मार देखी जा रही है। इस दौरान मंडी के सरकाघाट (Sarkaghat) में सबसे ज्यादा 130 मिमी बारिश हुई। सुंदरनगर और बलद्वाड़ा (Sundernagar and Baldwara) में 92-92 मिमी बारिश दर्ज की गयी।

स्टेट इमरर्जेंसी ऑप्रेशन सेन्टर ने हाल ही में सोलन जिले (Solan District) के अर्की उपमंडल के महाल मंगल कठपोल (Mahal Mangal Kathpol of Arki subdivision) में बादल फटने की जानकारी दी है। इस कुदरती हादसे में 30-35 मवेशी बह गये। बताया जा रहा है कि कुल्लू जिले (Kullu District) के मोहल नाले (Mohal Drain) में अचानक आई बाढ़ में कई वाहन बह गये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More