America में सैन्य ताकत में बड़ा इज़ाफा, चीन बुरी तरह थर्रथर्राया

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): दक्षिण एशिया में ड्रैगन के बढ़ते दबदबे पर लगाम कसने के लिए अमेरिका (America) ने अपने शस्त्रागार में एक नयी हाइपरसोनिक मिसाइल को शामिल किया है। मात्र एक घंटे में ये छह हजार किलोमीटर तक अपने लक्ष्य को भेदने की काबिलियत रखती है। पेंटागन इसे युद्ध के मैदान का तुरूप का इक्का मान रहा है, जो कि चुटकियों में लड़ाई की तस्वीर बदल सकता है। फिलहाल ये मिसाइल परीक्षण के दौर से गुजर रही। भविष्य इसकी मारक क्षमता में और निखार आने के कयास लगाये जा रहे है।

हाइपर सोनिक और डायरेक्टिड एनर्जी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एल नील थर्गुड (Lieutenant General L. Neil Thurgood) ने भविष्य का हथियार बताया। पेंटागन बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन के लिए जोर दे रहा है। अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया के अनुसार इसके लिए एक खास यूनिट का गठन कर उसे प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस्तेमाल के लिए इसे सेना को कब सौंपा जायेगा फिलहाल इसका खुलासा नहीं हो पाया है। लेफ्टिनेंट जनरल एल नील थर्गुड के मुताबिक सेना में इसकी तैनाती इसी साल सितंबर महीने तक कर दी जायेगी। उन्होनें दावा किया मिसाइल सभी निर्धारित और तयशुदा मानकों पर खरी उतरी है।

माना जा रहा है कि ये मिसाइल चीन की डीएफ-17 से कहीं ज़्यादा काबिलियत रखती है। अमेरिका में इस हाइपर सोनिक मिसाइल में अपग्रेडिड तकनीकों का इस्तेमाल किया है। जो कि न्‍यूक्लियर वॉरहेड (Nuclear warhead) ले जाने में पूरी तरह सक्षम है। साथ ही परम्परिक विस्फोटकों के साथ ये अपने लक्ष्य को काफी सटीकता से भेदती है। इसके प्रोटोटाइफ में साल 2017 में परखा गया था। इसके ग्राउंड और नेवल वर्जन को भी तैयार किया गया है। इसकी रफ्तार को दुनिया का कोई भी एयर डिफेंस सिस्टम नहीं भेद सकता है। ऐसा संबंधित अधिकारी दावा कर रहे है।

एक बार दागे जाने के बाद ये आवाज़ की गति से पांच गुना ज़्यादा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसमें क्रूज और बैलिस्टिक दोनों ही मिसाइलों की खूबियां है। लॉन्च होने के बाद ये धरती के एक्सिस से बाहर निकलकर अपने लक्ष्य पर निशाना साधती है। तेज रफ़्तार के कारण ये किसी भी रडार के पकड़ में नहीं आती। माना जा रहा है कि इसी खूबी के कारण ये धरती के किसी भी महाद्वीप पर तबाही मचा सकती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More