G20 Summit: अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया की मेजबानी के लिये तैयार हुआ इंटरनेशनल मीडिया सेंटर

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): G20 Summit: दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर जी20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के मीडियाकर्मियों की मेजबानी करने के लिये तैयार है, जो कि इस साल भारत की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में हो रहा है। ये वो सेंटर है जो दुनिया भर के मीडियाकर्मियों की मेजबानी के लिये तैयार हो रहा है। हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा से लैस, मीडिया सेंटर में नौ वर्क जोन और अत्याधुनिक स्टूडियो हैं। इसमें चार मीडिया ब्रीफिंग हॉल, छह इंटरव्यूह कक्ष, ओपन वर्क स्पेस और विदेशी अधिकारियों के साथ-साथ दूतावास के अधिकारियों के लिये भी खास व्यवस्था की गयी है।

मीडिया सेंटर और इसकी तैयारी का हवाला देते हुए, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया और लिखा कि- “यहां अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर की एक झलक है। आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिये मीडियाकर्मियों का स्वागत करने के लिए तैयार हूं। हम आपको इसी झलक पर ले जाते हैं।”

https://twitter.com/MEAIndia/status/1698601949472677997?

वीडियो में दिखाया गया है कि इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में लाइव रिपोर्टिंग पोजीशन और 1300 से भी ज़्यादा वर्कस्टेशन हैं। लिस्ट यहीं ख़त्म नहीं होती। इसमें दो डेडिकेटिड लाउंज और मीडिया बूथ भी हैं। नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन के साथ पूरे साल तक चले मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का भी समापन होगा।

G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और वर्किंग ग्रुप की बैठकों के दौरान की गयी चर्चा और ज़ाहिर की गयी सहमतियों के साथ प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता के बारे में बताया जायेगा।

दिल्ली पुलिस ने 9 और 10 सितंबर को आगामी जी20 शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में वाहनों की जांच शुरू कर दी है। सोमवार (4 सितम्बर 2023) रात से मंगलवार  (5 सितम्बर 2023) तड़के तक इंडिया गेट (India Gate) और राजधानी के कई इलाकों में औचक जांच की गयी। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 20 सदस्य देशों समेत 40 देशों के नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे। G20 शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान (Pragati Maidan) के अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा। नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन में G20 के इतिहास में सबसे बड़ी भागीदारी देखी जायेगी, जिसमें सदस्य देशों के नेताओं और आमंत्रित अतिथि देशों के ठहरने समेत मेगा इवेंट की व्यवस्था की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More