France Crisis: चौथे दिन भी जारी रहे मुस्लिम शरणार्थियों के दंगें, फ्रांसीसी पुलिस ने 1,000 से ज्यादा लोगों को लिया हिरासत में

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): France Crisis: प्रदर्शनकारियों ने फ्रांसीसी सड़कों पर लगाये बैरिकेड्स तोड़ डाले, आग जलाई और पुलिस पर आतिशबाजी से हमला किया। फ्रांस में अल्जीरियाई मूल के मुस्लिम लड़के की पुलिसिया गोलीबारी से हुई मौत के बाद से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन और दंगें चौथे दिन भी जारी रहे। बिगड़ रहे हालातों ने फ्रांस को झकझोर कर रख दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने इस मामले में अब तक लगभग 1,000 लोगों को गिरफ्तार किया। फ्रांसीसी सरकार लगातार दंगों के चौथे दिन शांति व्यवस्था बहाल करने के लिये बुरी तरह जूझती दिखायी दे रही है।

फ्रांस के गृहमंत्रालय ने बीते शनिवार (1 जुलाई 2023) को कहा था कि- 994 दंगाइयों को हिरासत में लिया गया है। इस दौरान सार्वजनिक सड़कों पर आग लगने की 2,560 घटनायें हुईं, 1,350 कारें जलायी गयी और इमारतों में तोड़फोड़ और आगजनी की कुल 234 वारदातें हुईं।

बयान में आगे कहा गया कि शुक्रवार (30 जून 2023) की रात में 79 पुलिसकर्मी और जेंडरमेज़ घायल हो गये और साथ पुलिस और जेंडरमेज़ स्टेशनों पर 58 हमले हुए। शुक्रवार शाम मार्सिले (Marseille) के पुराने बंदरगाह में जोरदार धमाका होने की भी खब़र सामने आयी, लेकिन इस धमाके में किसी के भी हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आयी है। मार्सिले में अलकज़ार लाइब्रेरी (Alcazar Library) को हुए नुकसान को दिखाने वाला एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर साझा किया गया, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि रात के दौरान लाइब्रेरी में तोड़फोड़ की गयी थी।

ये सिलसिलेवार घटनाक्रम मंगलवार को पेरिस के उपनगर नैनटेरे शहर (Nanterre City) में यातायात उल्लंघन के लिये रोके जाने के बाद 17 वर्षीय किशोर की मौत के बाद शुरू हुआ, जिसकी शिनाख़्त नाहेल के तौर पर की गयी। जिस अधिकारी पर गोली चलाने का आरोप है उसे जेल ले जाया गया।

सीएनएन के मुताबिक एक तमाशबीन की ओर से फिल्माये गये वारदात के फुटेज में दो अधिकारी कार के ड्राइवर की तरफ खड़े दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक ने तुरन्त किसी खतरे में नहीं दिखने के बावजूद ड्राइवर आल्जीरियाई मूल के मुस्लिम किशोर पर अपनी बंदूक से गोली चला दी। नैनटेरे प्रोसिक्यूटर पास्कल प्राचे (Nanterre Prosecutor Pascal Prache) के मुताबिक अधिकारी ने कहा है कि उसने इस डर से अपनी बंदूक से गोली चलायी थी कि लड़का कार से किसी को कुचल देगा।

अधिकारी को फिलहाल इरादतन हत्या के लिए औपचारिक जांच का सामना करना पड़ रहा है और उसे शुरूआती हिरासत में रखा गया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार (30 जून 2023) को फ्रांस के गृहमंत्री गेराल्ड डर्मैनिन (Home Minister Gerald Dermanin) ने लगातार चौथी रात दंगों से बचने के लिये 45,000 पुलिस और जेंडरकर्मियों की लामबंदी का ऐलान किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जलते हुए मलबे के बीच मारे गये किशोर को लेकर नैनटेरे में एक दीवार पर स्प्रे पेंट से “वेंजेंस पोर नेल” लिखा हुआ दिखाई दिया, जिसका मतलब “नेल के लिये बदला” है और मृतक के नाम की ऑल्टरनेटिव स्पेलिंग का इस्तेमाल किया गया। दंगों में नैनटेरे के एक बैंक में आग लगा दी गयी और मृतक किशोर की याद में निकाले गये मार्च के हिंसक हो जाने के बाद पुलिस ने 15 लोगों को पूछताछ के लिये हिरासत में ले लिया।

सीएनएन ने बीएफएमटीवी के हवाले से बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मार्सिले में पुलिस अधिकारियों पर आतिशबाजी फेंकी। सीएनएन की रिपोर्ट में सामने आया कि, लिली में अधिकारियों की ओर से रोके गये एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के बाद पुलिस ने छह लोगों को पूछताछ के लिये हिरासत में ले जाया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More