France: अफ्रीकी मूल के किशोर की हत्या के बाद फ्रांस में भड़के दंगे, 77 लोग हिरासत में

न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): फ्रांस (France) में लगातार दूसरे दिन भी उबाल जारी रहा। बता दे कि हाल ही में फ्रांसीसी पुलिस ने कथित तौर पर अफ्रीकी मूल के एक किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके बाद भड़के हिंसक विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिये देश भर में हजारों सुरक्षा बलों को तैनात किया गया। इस घटना में फ्रांस में कम से कम 77 दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया है, साथ ही पेरिस के आसपास के उपनगरों में लगभग 2,000 दंगा निरोधक पुलिस की भी तैनात की गयी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कथित तौर पर गुस्साई भीड़ को बुधवार (28 जून 2023) को कारों में आग लगाते और दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए देखा गया। ले मोंडे अखबार ने बताया कि नाहेल के उपनगर नैनटेरे (Suburb Nanterre) में दंगाइयों की भीड़ बेकाबू रही, जिससे पुलिस को कुछ हद तक मोर्चें से पीछे हटना पड़ा। पेरिस (Paris) में प्रदर्शनकारियों को आतिशबाजी के साथ पुलिस स्टेशनों पर हमला करते देखा गया।

उत्तरी शहर लिले में दंगाइयों की पुलिस से झड़प हो गयी। ऑनलाइन साझा की गयी एक वीडियो क्लिप में मॉन्स-एन-बारुल उपनगर (Mons-en-Barul suburb) के टाउन हॉल के अंदर दंगाइयों को दस्तावेजों और कुर्सियों में आग लगाते हुए देखा गया। पश्चिमी शहर रेन्नेस में लगभग 300 लोग 17 वर्षीय डिलीवरी ड्राइवर को श्रद्धांजलि देने के लिये एकत्र हुए, जिसे ट्रैफिक रुकने के दौरान गोली मार दी गयी थी।

मृतक की शिनाख़्त पश्चिमी पेरिस के उपनगर नैनटेरे के नाहेल एम के तौर पर हुई, जिसे मंगलवार (27 जून 2023) सुबह पीली मर्सिडीज चलाते समय यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिये दो पुलिसकर्मियों ने पकड़ लिया था। शुरूआत में पुलिस ने बताया कि एक अधिकारी ने किशोर पर गोली चलाई थी क्योंकि उसने अपनी कार उस पर चढ़ा दी थी, लेकिन बाद में सामने आये एक वीडियो में पुलिस का ये दावा खोखला होता दिखा, इस वीडियों को कई फ्रांसीसी मीडिया चैनलों में ब्रॉडकास्ट किया।

क्लिप में दो पुलिसकर्मी खड़ी कार के किनारे खड़े दिख रहे हैं, जिनमें से एक ड्राइवर पर हथियार ताने हुआ था। क्लिप में आवाज सुनाई देती है, “तुम्हें सिर में गोली लगने वाली है।” जैसे ही कार अचानक आगे बढ़ती है, पुलिस अधिकारी गोली चलाता हुआ दिखाई देता है।

इस घटना पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (President Emmanuel Macron) ने कड़ी फटकार लगायी, जिन्होंने नाहेल की गोलीबारी को नाकाबिले माफी बताया। प्रधान मंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न (Prime Minister Elizabeth Borne) ने संसद को बताया कि पुलिस की ओर से किशोर को गोली मारा जाना नियम कायदों के साफ खिलाफ था। मैक्रॉन के बयानों ने पुलिस यूनियनों को नाराज कर दिया, जिन्होंने पर इसमें प्रकरण में शामिल पुलिस अधिकारियों का इंसाफ करने में जल्दबाजी करने का आरोप लगाया।

अलायंस पुलिस यूनियन ने दोषी पाये जाने तक अभियुक्तों को निर्दोष मानने की बात कही, दूसरी ओर यूनिटे एसजीपी पुलिस ने भी मामले में राजनीतिक दखल की बात कही, जिससे पुलिस विरोधी नफरत को बढ़ावा मिल सकता है।

आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन (Interior Minister Gerald Dermanin) ने फ्रांस पुलिस के उस अधिकारी खिलाफ वाज़िब कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, जिसने किशोर की हत्या को उचित ठहराने के लिये कथित तौर पर एक ट्वीट पोस्ट किया था। ट्वीट में उन अधिकारियों को शाबाशी दी गयी, जिन्होंने एक कथित युवा अपराधी पर गोली चलाई और उसकी मौत के लिये किशोर के माता-पिता को दोषी ठहराया, ये दावा करते हुए कि वो अपने बेटे को पढ़ाने लिखाने में नाकाम थे।”

दूसरी ओर नेल एम की मां ने टिकटॉक प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो साझा किया जिसमें उन्होंने गुरुवार (28 जून 2023) को अपने बेटे के लिये श्रद्धांजलि मार्च निकालने के लिये लोगों को बुलाया। उन्होंने कहा कि , “ये मेरे बेटे के लिये विद्रोह है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More