Russia की ओर से खार्किव में हुए ताजा हमले, दो नर्सों समेत चार की मौत

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): यूक्रेन में रूस (Russia) की ताजा गोलाबारी में चार लोगों की मौत हो गयी है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के मुताबिक बीते रविवार (29 जनवरी 2023) को दक्षिणी शहर खेरसॉन (Kherson) में गोलाबारी से तीन लोग मारे गये, जबकि खार्किव क्षेत्रीय गवर्नर ने एक अन्य हमले में एक यूक्रेनी नागरिक की मौत की जानकारी दी। अपने रोजाना शाम के संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा कि, “आज रूसी सेना पूरे दिन खेरसॉन पर भीषण गोलाबारी कर रही है।”

ज़ेलेंस्की के मुताबिक खार्किव अस्पताल (Kharkiv Hospital) में हुई गोलाबारी में “दो महिलायें, नर्सें, अस्पताल में घायल हो गयी”। जबकि क्षेत्रीय प्रशासन के मुताबिक मृतकों में दो पुरुष और एक महिला शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि “अभी तक छह के घायल होने और तीन के मरने की जानकारी सामने आ रही है।”

खार्किव क्षेत्रीय प्रशासन ने ऐप टेलीग्राम पर जारी एक पोस्ट में लिखा कि दुश्मन की गोलाबारी के नतीजन खेरसॉन रीजनल क्लिनिकल हॉस्पिटल, स्कूल, बस स्टेशन, पोस्ट ऑफिस बैंक और रिहायशी इमारत बिल्डिंग कई नागरिक इमारतों को खासा नुकसान पहुंचा है।, और आवासीय भवन।”

पूर्वी खार्किव में हुए हमलों में एक चार मंजिला आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर के क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव (Governor Oleh Sinyhubov) के मुताबिक, “तीन पीड़ितों को मामूली चोटें आयी। बदकिस्मती से हमले में बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी … इमारत आंशिक रूप से तबाह हो गयी।”

दक्षिणी यूक्रेन के ज़ापोरिज़्ज़िया (Zaporizhia) इलाके में एक और बड़ा हमला हुआ जहां हाल ही में लड़ाई तेज हो गई है, मॉस्को की ओर से नियुक्त अधिकारियों ने कहा कि कीव के हमलों में एक रेलवे पुल पर लोगों की निर्मम हत्या की गयी।

इलाके में रूस की ओर से तैनात प्रमुख येवगेनी बालित्सकी (Yevgeny Balitsky) के मुताबिक, यूक्रेनी सेना में अमेरिका से मिले हाईमार्स मल्टीपल रॉकेट लांचर (Highmars Multiple Rocket Launcher) की मदद से इस हमले को अंजाम दिया, जहां मोलोचनया नदी (Molochnaya River) के पार से एक रेलवे पुल को निशाना गया।

बता दे कि ये पुल रूस के नियंत्रण वाले शहर मेलिटोपोल के ठीक उत्तर में है और ये फिलहाल मरम्मत के दौर से गुजर रहा था। बालित्सकी ने कहा कि, “रेलवे ब्रिगेड के चार लोग इस  हमले में मारे गए, पांच घायल हुए।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More