संसद भवन में शुरू हुई सर्वदलीय बैठक, Congress के कई बड़े नेता रहे नदारद

नई दिल्ली (शौर्य यादव): संसद के बजट सत्र (Budget Session) से पहले सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक (All Party Meet) आज (30 जनवरी 2023) सुबह शुरू हुई। संसद भवन परिसर में हुई बैठक में सदन के उपनेता राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, सदन के नेता पीयूष गोयल, संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन (Arjun Ram Meghwal and V Muraleedharan) मौजूद रहे। साथ ही इस दौरान डीएमके नेता, टीआर, बालू, टीएमसी नेताओं में सुदीप बंद्योपाध्याय और सुखेंदु शेखर रे (Sudip Bandyopadhyay and Sukhendu Shekhar Ray), टीआरएस नेताओं में केशव राव और नामा नागेश्वर राव (Keshav Rao and Nama Nageswara Rao) समेत विपक्षी दलों के सभी आला नेताओं ने बैठक में अपनी मौजूदगी दर्ज करवायी।

इसके साथ ही वाईएसआर कांग्रेस के विजयसाई रेड्डी, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, राजद के प्रोफेसर मनोज झा और जदयू के राम नाथ ठाकुर और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) का प्रतिनिधित्व प्रियंका चतुर्वेदी ने भी इस बैठक में शिरकत की। बैठक में कांग्रेस (Congress) के कई बड़े नेता नदारद थे, हालांकि सरकारी सूत्रों के मुताबिक मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी (Mallikarjun Kharge and Adhir Ranjan Chowdhary) दोनों ने आज श्रीनगर में खत्म हुई भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में व्यस्त रहे।

बता दे कि सर्वदलीय बैठक सत्र से पहले होने वाली नियमित बैठक है, जो कि संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत से पहले होती है। बैठक के दौरान सरकार सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिये सभी राजनीतिक दलों से सहयोग मांगेगी। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को संसद के सेंट्रल हॉल (Central Hall of Parliament) में लोकसभा और राज्यसभा (Lok Sabha and Rajya Sabha) दोनों की संयुक्त बैठक में भारत के राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा।

सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जायेगा। केंद्रीय बजट 2023-24 एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) लोकसभा में पेश करेंगी। बाद में बजट राज्यसभा में पेश किया जायेगा। गुरुवार (2 फरवरी 2023) से दोनों सदनों में ‘राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव’ पर चर्चा होगी, जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लोकसभा और राज्यसभा दोनों में जवाब देंगे।

बजट सत्र का ये हिस्सा 13 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 13 मार्च को अवकाश के बाद शुरू होगा और ये 6 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और केंद्रीय बजट (Union Budget) पारित किया जायेगा। इस अवधि के दरम्यान सरकार की ओर से अन्य विधायी कार्य भी किये जायेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More