Exit Poll: पंजाब में आम आदमी पार्टी कर रही है क्लीन स्वीप, अब जाने पार्टी के सीएम पद के चेहरे भगवंत मान के बारे में

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों में पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के लिये क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी के साथ आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान पर अब सबकी नज़रें आकर टिक गयी है। भगवंत मान (Bhagwant Mann) कॉमेडियन से राजनेता बने, जो संगरूर के सांसद हैं। पंजाब के तीन इलाकों माझा, दोआब और मालवा (दोआब और मालवा) की 117 सीटों पर तकरीबन सभी एग्जिट्स पोल ने एकमत आप की बढ़त का दावा किया।

सिलसिलेवार तरीके से नज़र डाली जाये तो इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया (India Today Axis My India) ने आप को पंजाब में 76-90, सी-वोटर ने 51-61, टुडेज चाणक्य 100, ज़ी न्यूज़ 52-61, जन की बात 60-84 और वीटो ने 70 सीटें आम आदमी पार्टी को दी। यानि कि कुल मिलाकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की पंजाब में सरकार बनना लगभग तय है। साथ ही पुख़्ता संभावना है कि सरकार बनाने के जादुई आंकड़े 59 सीटों से ज़्यादा सीटें आप को मिलेगी।

अब जाने कौन है भगवंत मान?

भगवंत मान संगरूर से सांसद हैं। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को संगरूर (Sangrur) के सरतोज गांव में हुआ था। उन्होनें एक दशक पहले 2011 में पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब (People’s Party of Punjab) की मदद सियासी गलियारे में कदम रखा। वो पहली बार साल 2012 में पंजाब के लेहरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़े। साल 2014 में भगवंत मान ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा।

मान ने साल 2014 में संगरूर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा। उन्होंने साल 2019 में उसी सीट से अपनी कामयाबी को दोहराया और मौजूदा वक़्त में पंजाब से वो आप के एकमात्र सांसद हैं। उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस (Congress) के केवल ढिल्लों को 1,10,211 वोटों के अंतर से हराया और लगातार दूसरी बार इस सीट पर कब्जा किया। साल

2019 में पंजाब में एक चुनावी रैली (Election Rally) में उन्होंने कभी शराब ना पीने का खुला संकल्प आम जनता के सामने लिया। साथ ही उन्होंने टेलीविजन शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में स्टैंड-अप कॉमेडियन में भी अपनी बड़ा पहचान बनायी थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More