Cyclone Biparjoy: दिल्ली और राजस्थान में होगी बारिश, मुंबई और गुजरात में दिखी ऊंची तूफानी लहरें

न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): चक्रवात तूफान बिपारजॉय (Cyclone Biparjoy) के आज (15 जून 2023) गुजरात के कच्छ (Kutch) इलाके में जखाऊ बंदरगाह (Jakhau Port) के करीब पहुंचने का अनुमान है और कई राज्यों ने इसके असर से बचने के लिये तैयारी कर ली है। सामने आ रही जानकारी में कहा गया है कि कच्चे घरों और फूस के घरों को चक्रवात से काफी नुकसान होने की संभावना है।

अधिकारियों के मुताबिक राज्य प्रशासन ने बचाव और राहत प्रयासों के लिये आपदा प्रबंधन टीमों को संभावित इलाकों में भेज दिया है और एहतियात के तौर पर तट के करीब रहने वाले 74,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर पहुँचा दिया गया है।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से देश के कई हिस्सों खासतौर से गुजरात और मुंबई (Gujarat and Mumbai) में भारी बारिश और तेज ज्वारीय लहरें (Strong Tidal Waves) पैदा हुई हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और राजस्थान (Delhi and Rajasthan) में आज हल्की बारिश और तेज हवायें चलने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि चक्रवात बिपारजॉय के असर से कई शहरों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है, ये तूफान अरब सागर में भाप बनकर तेजी से आगे बढ़ रहा  है। मुंबई में मौजूदा हालातों में न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के औसत से एक डिग्री कम था। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज सुबह 8:30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 55 फीसदी थी।

शहर में 18 और 19 जून को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आज (15 जून 2023) दिल्ली में तेज हवायें चलने की उम्मीद है, इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

बारिश की कोई संभावना नहीं होने के बावजूद द्वारका (Dwarka) समेत दिल्ली के कुछ हिस्सों में बीते बुधवार (14 जून 2023) को बारिश हुई। मौसम विभाग ने मुताबिक दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे वाले हालातों का सामना करना पड़ सकता है। 20 जून तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More