Corona Updates: वायरस इंफेक्शन के कारण एक्टिव केसों में आया उछाल, टूटा बीते 110 दिनों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली (शौर्य यादव): कोरोना वायरस (Corona Virus) से होने वाले इंफेक्शन के मामले एक बार फिर से तेजी पकड़ रहे है। देशभर में सक्रिय मामलों के मौजूदा रफ्तार ने बीते 110 दिनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते शुक्रवार को देश भर से करीब 40,000 एक्टिव केस दर्ज किये गये। ये आंकड़े पिछले साल सितंबर महीने के बाद सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही अब देशभर में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर करीब तीन लाख के आसपास पहुंच गयी है। बीते 3 दिनों के भीतर ही वायरस इंफेक्शन के सक्रिय मामलों ने 54000 का आंकड़ा छुआ। वायरस फैलाव (Virus spread) के आंकड़ों से जुड़ी ये तादाद पिछले साल 10 सितंबर के मुकाबले कही ज़्यादा है।

इसी क्रम में बीते गुरुवार को देश भर से चालीस हज़ार मामले सामने आये। जिसने पिछले साल 10 सितंबर का रिकॉर्ड जब एक ही दिन में इतने मामले दर्ज किये गये हो। पिछले साल सितंबर महीने में देशभर में कोरोना महामारी अपने चरम बिंदु पर थी। उस दौरान देशभर में हर दिन करीब 90000 मामले रोजाना सामने आ रहे थे। मौजूदा हालातों में देश के सभी राज्यों में एक्टिव केसों की तादाद में इजाफा देखा जा रहा है। सक्रिय मामलों का एकाएक बढ़ना दिखाता है कि, संक्रमण एक बार फिर से बेलगाम होने के कगार पर है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में ये संक्रमण के कारण होने वाली मृत्यु दर (Death Rate) बढ़ाने की बड़ी वजह बन सकता है।

बीते 7 दिनों के भीतर एक्टिव केसों के आंकड़ों में औसतन 5 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है। जो कि भारत में महामारी की शुरुआत होने के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा बड़ा आंकड़ा है। बीते शुक्रवार को ही मुंबई से 3000 से ज्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किये गये, जोकि 1 दिन के भीतर सबसे ज्यादा मामले सामने आने का प्रकरण हैं। इसके साथ ही पंजाब और चंडीगढ़ में भी सितंबर महीने के मुकाबले अब सबसे ज्यादा मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कर्नाटक मध्य प्रदेश ने भी क्रमश: नवंबर और दिसंबर का रिकॉर्ड तोड़ा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More