UP Panchayat Election 2021: इन जिलों के लिए आज जारी होगी रिजर्वेशन लिस्ट, जानिये अपने जिले का हाल

न्यूज डेस्क (एकता सहगल): आज उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों (UP Panchayat Election 2021) के लिए कोर्ट द्वारा जारी फरमानों की बुनियाद पर आरक्षण पदों और आरक्षित सीटों की पहली लिस्ट जारी की जायेगी। जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, ग्रामप्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए जारी इस लिस्ट को ब्लॉक हेड क्वार्टर और डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट ऑफिस में देखा जा सकेगा। उत्तर प्रदेश पंचायती राजविभाग (Uttar Pradesh Panchayati Raj Department) आगामी 22 मार्च तक इन लिस्टों को जारी करता रहेगा। साथ ही 23 मार्च तक पहली लिस्ट के तहत किसी तरह के दावे और आपत्तियां को दाखिल किया जा सकेगा। जिसके बाद 24 और 25 मार्च के बीच किये गये दावों और आपत्तियों के आकलन (Assessment of claims and objections) की कवायद चलेगी। लिस्ट में काट-छांट और जरूरी संशोधन कर इसका अंतिम रूप 26 मार्च को जारी कर दिया जायेगा।

आज जारी हो सकती है, इन जिलों के लिए पहली सूची

आज पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों की लिस्ट जारी की जा सकती है। जिनमें खासतौर से शामिल है: अंबेडकर नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बागपत, बुलंदशहर, कानपुर, कासगंज, आगरा, कुशीनगर, बस्ती, हरदोई, बांदा, चित्रकूट, महोबा, कानपुर देहात, सहारनपुर, मुरादाबाद, शामली, गोरखपुर, अमरोहा, बलिया, मेरठ, रायबरेली, अमेठी, बुलंदशहर, बागपत, बिजनौर, रामपुर, कुशीनगर, आगरा, मैनपुरी, कासगंज, एटा, बस्ती, कन्नौज, महोबा, झांसी, बांदा, हरदोई, औरैया, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, मेरठ, रामपुर, मुरादाबाद, हापुड़ और बागपत। इसके साथ ही दूसरों जिले की लिस्ट भी जारी होगी। जिन जिलों की सूची आज जारी की नहीं जायेगी उन्हें कल जारी किये जाने की पुख्ता संभावना है।

मेरठ प्रशासन ने कसी कमर

मेरठ में डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन और पंचायती राज विभाग ने आगामी पंचायती चुनाव की तैयारियों के लिये आखिरी दौर की तैयारियों को पूरा कर लिया। जिसे आज सुबह से जनता के लिए सार्वजनिक तौर पर जारी कर दिया गया। खास बात ये रही कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद अनुसार अब जिले की ग्राम पंचायत और जिला पंचायत की सीटों में बड़ा उलटफेर हुआ। जिसके तहत सिवालखास और सरधना की सीटें अब अनरिजर्व कैटेगरी में चली गयी। जिले के आला अधिकारियों के मुताबिक किये गये फेरबदलावों से संभावित प्रत्याशियों को अवगत करवा दिया जाएगा।

वाराणसी में चुनावी कवायदें आखिरी दौर में

आरक्षित वर्ग की श्रेणी में आने वाली सीटों और पदों के लिए सूची को बीते शुक्रवार पूरी तरह से संशोधित कर लिया गया। विकास भवन में देर शाम तक चली बैठक में आला अधिकारियों की मौजूदगी में इस कवायद को अंजाम दिया गया। इसके तहत ब्लॉकवार ढंग से आरक्षण सूची की गहन जांच पड़ताल की गयी। किसी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए खास सावधानी बरती गयी। सीडीओ मधुसूदन हुल्गी ने किसी तरह की त्रुटि सामने आने के बाद खुद आरक्षण सूची जारी करने का दायित्व लिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More