Corona Update: केंद्र सरकार ने इन देशों के यात्रियों के लिये अनिवार्य किया कोरोना टेस्ट, इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर रखी जायेगी खास निगरानी

न्यूज डेस्क (देवव्रत उपाध्याय): Corona Update: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज (24 दिसंबर 2022) कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड (Hong Kong and Thailand) से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिये कोविड-19 का पता लगाने के लिये आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) अनिवार्य की जायेगी। मांडविया ने कहा कि इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण पाये जाने या उसकी जांच में पॉजिटिव पाये जाने पर उसे क्वारटींन में रखा जायेगा।

उन्होंने ये भी कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिये स्वास्थ्य की स्थिति घोषित करने के लिये ‘हवाई सुविधा’ फॉर्म भरना जरूरी होगा। चीन (China) और अन्य देशों में कोविड मामलों में इजाफे को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बीते गुरूवार (22 दिसंबर 2022) को तेजी से फैल रहे संक्रमण के प्रति आगाह किया, कड़ी निगरानी का आह्वान करते हुए उन्होनें निर्देश दिया कि चल रहे निगरानी उपायों, खासतौर से अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी और टेस्टिंग को मजबूत किया जाये।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) से कहा है कि वो आज से हरेक अंतरराष्ट्रीय उड़ान से भारत आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी मुसाफिरों को हवाई अड्डों पर ही रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि कोरोनो वायरस (Corono Virus) के किसी भी नये संस्करण के देश में आने के जोखिम को कम किया जा सके।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More