केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में कोरोना के RT-PCR test की कीमत 800 रुपये करी तय

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दिल्ली सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में निजी प्रयोगशालाओं द्वारा RT-PCR test की कीमत 800 रुपये तय की।

RT-PCR test COVID-19 परीक्षण के लिए सबसे निर्णायक हैं। वर्तमान में, निजी प्रयोगशालाओं में आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए लोगों को 2,400 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, हालांकि, दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में ये परीक्षण मुफ्त किए जा रहे हैं।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने सोमवार को एक आदेश में जिलों और अस्पतालों द्वारा नमूने के रूप में सरकारी टीमों द्वारा एकत्र किए गए नमूनों और निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं द्वारा एकत्र किए गए नमूनों की कीमत 800 रुपये तय की। वहीँ घर से एकत्रित किये गये सैंपलों के लिए 1,200 रुपये की कीमत भी तय की है जिसमें सभी शुल्क-विज़िट (home visit charges), नमूने संग्रह और परीक्षण लागत शामिल हैं।

गौरतलब है की इस आदेश को तुरंत प्रभाव से कड़ाई के साथ लागू कर दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 1,487 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए हैं, कोरोनोवायरस एक्टिव मामलों (coronavirus active cases) की कुल संख्या 35,091 है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More