Coimbatore Blasts: तमिलनाडु पुलिस ने संदिग्ध के पास से आईएस के क्लिप वाली पेन ड्राइव की जब्त

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): Coimbatore Blasts: कार बम धमाके के बाद कोयंबटूर में तलाशी के दौरान पुलिस ने साल 2019 में एनआईए (NIA) की हिरासत में लिये गये शख़्स के घर से आईएस प्रचार वीडियो के साथ एक पेन ड्राइव जब्त की। अधिकारी संदिग्ध पर नजर रख रहे थे और पिछले चार सालों में उसकी हरकतों और कॉन्टैक्ट्स की जांच कर रहे हैं।

जब्त किये गये पेन ड्राइव में लगभग 100 वीडियो थे, जिनमें श्रीलंकाई आत्मघाती हमलावर ज़हरान बिन हाशिम (Sri Lankan Suicide Bomber Zahran Bin Hashim) के लगभग 40, इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF- Islamic Research Foundation) के जाकिर नाइक (Zakir Naik) के 15 और आईएस द्वारा की गयी हत्याओं के कम से कम 15 वीडियो शामिल है। मामले पर एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि, “हमने आईएस से हमदर्दी रखने वाले से पूछताछ की, इस दौरान उसने कहा कि साल 2019 के बाद से उसने पेन ड्राइव में कोई नया वीडियो नहीं जोड़ा है।”

कथित कार बम हमलावर जेम्शा मुबीन (Jamsha Mubin) की तरह संदिग्ध से साल 2019 में पूछताछ की गयी थी, जब एनआईए ने सोशल मीडिया पर आईएस (IS) की विचारधारा का प्रचार करने वाले लोगों पर कार्रवाई की थी, ताकि तमिलनाडु और केरल (Tamil Nadu and Kerala) में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिये युवाओं की भर्ती की जा सके।

मामले में एनआईए ने जून 2019 में दो लोगों मोहम्मद अजरुद्दीन और शेख हिदायतुल्ला (Mohammad Azaruddin and Sheikh Hidayatullah) को गिरफ्तार किया और उन्हें केरल की जेल भेज दिया गया था। शेख हिदायतुल्ला दो साल पहले जमानत पर बाहर आया था।

छानबीन के दौरान सामने आया कि अजरुद्दीन इस मॉड्यूल का नेता था और उसने ‘खिलाफह जीएफएक्स’ नाम का एक फेसबुक पेज बना रखा था जिसके जरिये वह आईएस/दाएश की विचारधारा का लगातार प्रचार कर रहा था। संगमेश्वर मंदिर (Sangameshwar Temple) के सामने कार धमाके में मुबीन की मृत्यु के बाद शहर की पुलिस आईएस से हमदर्दी रखने वालों के घरों की तलाशी ले रही थी, जिन्हें साल 2019 में एनआईए ने अपनी हिरासत में रखकर छोड़ दिया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More