Coimbatore Blast: मृतक के घर से मिला देसी बम बनाने का सामान, NIA ने भी की थी पूछताछ

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): तमिलनाडु पुलिस को कोयंबटूर गैस सिलेंडर धमाके (Coimbatore Blast) में पीड़ित के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक सामान बरामद हुआ, जिसके बाद से अब पुलिस (Tamil Nadu Police) मामले में टेरर एंगल की तलाश में लगी हुई है।  बीते रविवार (23 सितंबर 2022) को कोयंबटूर में एक मंदिर के पास हुए धमाके में मारे गये जेमिशा मुबीन (Jamisha Mubin) से एनआईए ने साल 2019 में हुए श्रीलंका में ईस्टर संडे धमाकों के मास्टरमाइंड ज़हरान हाशिम (Zahran Hashim) से जुड़े कट्टरपंथी नेटवर्क से तालुक्क रखने के लिये पूछताछ की थी।

घटना के कुछ घंटे बाद राज्य के पुलिस प्रमुख सी सिलेंद्र बाबू (Tamil Nadu Police Chief C Silendra Babu) ने कहा कि जांच में अच्छी प्रगति हुई है और दावा किया कि जांच के पूरी होने के बाद मामले की एनआईए (NIA) जांच की संभावना का पता चलेगा। मुबीन से पहले एनआईए ने पूछताछ की थी लेकिन उसके खिलाफ कोई मामला नहीं है। मुबीन की उस वक्त मौत हो गयी जब सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाके में एक कार में गैस सिलेंडर फटा। जिसके बाद राज्य पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुँचे और हालातों का जायजा लिया।

पुलिस ने मुबीन के घर की तलाशी ली और देसी बम बनाने में इस्तेमाल होने वाले कुछ कम डेंसिटी वाले विस्फोटक-पोटेशियम नाइट्रेट, एल्युमीनियम पाउडर, चारकोल और सल्फर (Charcoal and Sulfur) बरामद किया। जिसके मद्देनज़र पुलिस ने दावा किया कि इनका इस्तेमाल आंतकी वारदात में होने वाला था। फिलहाल ये कयास है गहन जांच से पता चलेगा आखिर इन विस्फोटकों को किस मकसद से इकट्ठा किया गया था। इस बीच घटना का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें मृतक जमीजा मुबीन और कुछ और लोगों को धमाके से कुछ घंटे पहले उक्कदम में अपने घर से रहस्यमयी चीज़ ले जाते हुए देखा गया।

बाबू ने आगे कहा कि मृतक के खिलाफ कोई मामला नहीं है, लेकिन पिछले कुछ सालों में उसके साथ संबंध रखने वालों को जांच के दायरे में लाया गया है।

ये पूछे जाने पर कि क्या एनआईए ने पहले मुबीन के खिलाफ ‘तलाशी’ की थी, तो उन्होनें हां में जवाब दिया और कहा कि, “कुछ पूछताछ हुई.. (मुबीन के खिलाफ) लेकिन गंभीर मामला नहीं मिला।” उन्होंने आगे कहा कि दीपावली से पहले राज्य भर में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी गयी है और कोयंबटूर में अतिरिक्त चौकसी बरती जायेगी।

उन्होंने बताया कि मृतक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट (Engineering Graduate) था। इस बात की संभावना है कि वो आत्मघाती हमले (Suicide Attack) के मिशन पर था।

बता दे कि घटना कोट्टई ईश्वरन मंदिर (Kottai Easwaran Temple) के पास हुई और धमाके के बाद आसपास की सभी दुकानों को बंद कर दिया गया और इलाके में बड़ी तादाद में पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाका होने के कारण उक्कदम की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। मौके पर दो सिलेंडर थे और उनमें से एक में धमाका हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More