हनुमान जयंती के लिये Calcutta High Court ने जारी किये ममता सरकार को निर्देश, कहा केंद्रीय बलों की ले मदद

न्यूज डेस्क (स्तुति महाजन): पश्चिम बंगाल में रामनवमी समारोह के दौरान भड़की हिंसा के मद्देनजर कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) ने आज (5 अप्रैल 2023) राज्य सरकार को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के कार्यक्रमों के दौरान शांति बनाये रखने में राज्य पुलिस की सहायता के लिये केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग करने का निर्देश दिया।

बता दे कि सूबे में पिछले हफ्ते रामनवमी (Ram Navami) शोभा यात्राओं के दौरान हावड़ा और हुगली जिलों में कई साम्प्रदायिक झड़पें हुईं। जिसके बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय ने आज सरकार से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी। राज्य के कई हिस्सों में हिंसा ऐसे वक़्त में हुई है जब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने सागरदिघी उपचुनाव (Sagardighi Bypoll) में हार के बाद मुस्लिमों तक अपनी पहुंच बढ़ा दी है। रामनवमी के आसपास ये घटनायें एकाएक भड़क उठीं, जबकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamta Banerjee) भाजपा शासित केंद्र के खिलाफ हिंसा बढ़ाने का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठी थीं,

हाल ही में सीएम ममता बनर्जी बंगाल के फंड देने से इनकार करने और जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करके अपने टीएमसी नेताओं को निशाना बनाने को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर रूख़ अख्तियार किये बैठी है। रामनवमी पर हुई हिंसक घटनाओं की वज़ह से उनका ध्यान इस मोर्चें से फिलहाल हटता दिख रहा है।

दोनों पक्ष हिंसा को लेकर एक दूसरे पर छीटाकशीं कर रहे है। जिसमें टीएमसी ने भाजपा पर अपने एजेंडे को पूरा करने के लिये उकसाने का आरोप लगाया और भाजपा ने हालातों को संभालने में राज्य सरकार पर सिलेक्टिव (हिंदू विरोधी) पूर्वाग्रह रखने का आरोप लगाया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More