Bihar Election 2020: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, नौकरी, मुफ्त कोरोना वैक्सीन और हिन्दी में मेडिकल पढ़ाई समेत किये कई बड़े वादे

न्यूज़ डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Election 2020) के पहले चरण की वोटिंग से ठीक 6 दिन पहले भाजपा ने अपना घोषणा पत्र (BJPs’ Sankalp Patra) मतदाताओं के सामने रख दिया। बिहार चुनावों के लिए खासतौर से तैयार इस संकल्प पत्र को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अगुवाई में जारी किया गया। 28 अक्टूबर के दिन होने वाले पहले चरण को वोटिंग से पहले भाजपा ने अपनी जादुई पिटारे की मदद से युवाओं और किसानों को लुभाने की पूरी कोशिश की है। जिसके तहत 5 सालों में 5 लाख नौकरियों के अवसर, किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी और सूबे के महिलाओं का आर्थिक स्वावलंबन शामिल है।

घोषणा पत्र में बिहार के सभी तकनीकी शिक्षा संस्थानों (Institute of Technical Education) जिसमें मेडिकल, इंजीनियरिंग और दूसरी तकनीकी शिक्षा शामिल है, वहां पाठ्यक्रम और शिक्षण हिंदी माध्यम में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही अगले 5 सालों में आईटी हब (IT Hub) स्थापित करके बिहार में 500000 आईटी सेक्टर में रोजगार के अवसर मौके तैयार किए जाएंगे। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कोरोना की वैक्सीन बनने के अंतिम चरण से गुजर रही है। प्रदेश में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) मुफ्त में उपलब्ध करवायी जाएगी।

इस अवसर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार को केन्द्र से मिली योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा- साल 2005 में सूबे में उद्योग-धंधे ठप्प थे। अब बिहार में औद्योगिक गतिविधियों (Data of Industrial Activities) का आंकड़ा 17% फीसदी पर पहुँच गया है। 2005 में प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (Bihar’s gross domestic product) 3 फीसदी था, जो कि 11 प्रतिशत के आंकड़े को छू रहा है। ठीक इसी तर्ज पर 2005 में 34 फीसदी लोगों के सिर पर पक्की छत्त थी, अब बिहार के 94 प्रतिशत लोग पक्के घरों में रह रहे है। केन्द्र सरकार ने उज़्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेंडर घरों तक पहुँचाये। गरीब लोगों के दरवाज़ों पर बैकिंग व्यवस्था ने दस्तक दी। कोरोना महामारी के दौरान लोगों तक सीधी मदद पहुँचाई। जनता भाजपा पर अटूट भरोसा करती है।

भाजपा घोषणा पत्र के मुख्य बिन्दु

  • सभी प्रदेशवासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन।
  • तीन लाख नए शिक्षकों की भर्ती।
  • आईटी सेक्टर में 5 लाख से ज्यादा नये रोजगार के अवसरों का सृजन।
  • महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की योजना।
  • स्वास्थ्य विभाग में 1 लाख भर्तियां।
  • साल 2024 तक दरभंगा में एम्स का संचालन।
  • प्रदेश में 30 लाख लोगों को साल 2022 तक पक्के आवास की सुविधा।
  • हिंदी भाषा में मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत तकनीकी शिक्षा की उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  • आगामी दो सालों में 15 दूध प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना।
  • मस्त्य उत्पादन में बिहार को नंबर वन बनाने की योजना।
  • मक्का, फल, सब्जी, चूड़ा, मखाना, पान, मसाला, शहद, औषधीय पौधों के लिए सप्लाई और लॉजिस्टिक चेन।

घोषणा पत्र के लोकार्पण के साथ ही भाजपा ने अपने चुनावी अभियान को धार देना शुरू कर दिया है, जिसके लिए उसने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर वीडियो पोस्ट कर ट्विट किया कि- बिहार को भरोसा है, जैसे पिछले 15 साल में लिए गए संकल्प एक ठोस विकास में परिवर्तित हुए वैसे आगे भी होते रहेंगे। बिहार को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भाजपा के पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प। इसके साथ ही बीजेपी बिहार चुनाव के लिए अपनी टैगलाइन  #भाजपा_है_तो_भरोसा_है को भी जारी किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More