Asia Cup: टीम इंडिया कोच राहुल द्रविड़ हुए कोरोना पॉजिटिव, कोचिंग की कमान संभालेगें वीवीएस लक्ष्मण

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): आगामी एशिया कप (Asia Cup) 2022 से पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Head Coach Rahul Dravid) को हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। द्रविड़ ने मेजबान टीम के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिये टीम इंडिया के साथ जिम्बाब्वे (Zimbabwe) दौरे पर नहीं थे साथ ही मुख्य कोच को गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर (Bowling coach Paras Mhambrey and batting coach Vikram Rathor) के साथ आराम दिया गया था।

द्रविड़ की गैर मौजूदगी में दिग्गज बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman), जो कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं, ने केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे पर स्टैंड-इन मुख्य कोच के तौर पर काम संभाला था। टीम के साथ द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट उनका कैरेबियन दौरा था, जहां भारत ने वेस्टइंडीज (West Indies) को वनडे सीरीज़ में 3-0 और टी20ई में 4-1 से हराया था।

द्रविड़ की गैर मौजूदगी भारत के लिये बड़ा झटका होगी क्योंकि पिछले साल कोच का पद संभालने के बाद से ही मुख्य कोच ने सभी क्रिकेट फॉर्मेट में टीम इंडिया की सफलता में अहम भूमिका निभायी है। द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) ने टीम में एक नया आक्रामक इरादा पैदा किया है और भारत के टी20 क्रिकेट खेलने के तरीके को बदल दिया है।

टीम इंडिया एशिया कप प्रीमियर टूर्नामेंट के लिये जल्द ही यूएई (UAE) के लिये रवाना होने के लिए तैयार है। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद से राहुल द्रविड़ टूर्नामेंट में टीम इंडिया के साथ शामिल नहीं हो पायेगें।

मेन इन ब्लू (भारत) 28 अगस्त (रविवार) को दुबई में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मेन इन ग्रीन (पाकिस्तान) के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगा।

जिम्बाब्वे सीरीज से रेस्ट पर रहे रोहित शर्मा एशिया कप में टीम की कमान संभालने के लिये शानदार वापसी करना चाहेगें। रोहित मेन इन ब्लू को एक और यादगार जीत के लिये मोटिवेट करेगें, जिसने साल 2018 में एशिया कप के आखिरी एडिशन में शानदार परफॉर्मेंस दी थी।

भारत सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) भी एशिया कप से अपनी शानदार वापसी की उम्मीद लगाये बैठे है। माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट से वो अपने पुराने फॉर्म को हासिल कर लेगें। कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट्स में फिलहाल बैकफुट पर चल रहे है। जब वो पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन (Playing XI) में वापसी करेंगे तो एक बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे।

अब जबकि विराट कोहली और रोहित प्लेइंग इलेवन में है तो टीम इंडिया को अपने बॉलिंग डिपार्टमेंट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल (Jasprit Bumrah and Harshal Patel) की कमी खासा खलेगी। इन दोनों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया (Team India) के लिये गेंदबाजी करने की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान और अर्शदीप सिंह (Avesh Khan and Arshdeep Singh) पर होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More