खालिस्तान नेता Amritpal Singh के खिलाफ कार्रवाई के चलते 4 देशों में भारत विरोधी प्रदर्शन

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): वारिस पंजाब दे प्रमुख और खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह (Khalistani Leader Amritpal Singh) अभी भी फरार हैं क्योंकि पंजाब पुलिस ने उनके संगठन के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया है। हालाँकि अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई ने चार मुल्कों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है। यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया (Canada and Australia) में इन विरोध प्रदर्शनों का साफ देखा जा सकता है। इन पीछे की वज़ह पंजाब में अमृतपाल सिंह और खालिस्तान अलगाववादी ताकतों (Khalistan Separatist Forces) के खिलाफ कार्रवाई को माना जा रहा है।

इसी क्रम में चारों विदेशी मुल्कों में भारत विरोधी नारे लगाये गये और अमेरिका में खालिस्तान समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian Consulate) में तोड़फोड़ की, जिससे दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

इस बीच भारत सरकार ने हाल के भारत विरोधी प्रदर्शनों पर अमेरिका को कड़ी प्रतिक्रिया दी, वाशिंगटन (Washington) में भारतीय दूतावास ने इसी तरह के तर्ज पर अमेरिकी विदेश विभाग को अपनी चिंताओं से अवगत कराया। मामले पर अमेरिकी प्रशासन ने आगे कहा कि वो ये सुनिश्चित करेगा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

ठीक इसी तरह के हालात ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूके में देखे गये, जब प्रदर्शनकारियों ने भारतीय वाणिज्य दूतावासों को घेर लिया और अमृतपाल के समर्थन में खुलकर नारे लगाये। ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) में हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ, क्योंकि अमृतपाल के समर्थकों ने इमारत से भारतीय तिरंगे को नीचे खींच लिया।

सभी चार देशों में विरोध प्रदर्शन हिंसा और बर्बरता की कवायदों के पूरी दुनिया में हैरानगी है चारों देशों की सरकारों ने इन भारत विरोधी प्रदर्शनों को आयोजित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की योजना बनायी है।

इस बीच अमृतपाल सिंह और उनके कई करीबी अभी भी फरार हैं क्योंकि खालिस्तानी नेता के खिलाफ कार्रवाई के चौथे दिन भी पंजाब पुलिस (Punjab Police) की तलाशी जारी है, बता दे कि अमृतपाल सिंह उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरांवाले (Jarnail Singh Bhindranwale) के नक्शेकदम पर चल रहा है और काम कर रहा है।

अमृतपाल के खिलाफ कई आरोप दर्ज हैं, जबकि सिंह और उनके समर्थकों ने तलवारों और दूसरे हथियारों के दम पर अजनाला पुलिस स्टेशन (Ajnala Police Station) पर धावा बोला था, जिसके बाद आनन-फानन में पुलिस ने कार्रवाई शुरू की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More