Amritpal Singh: एनआरआई पत्नी को बचाने के लिये अमृतपाल सिंह ने किया सरेंडर? टेरर फंडिंग में शामिल थी किरणदीप कौर

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): खालिस्तानी नेता और वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) ने बीते रविवार (23 अप्रैल 2023) को मोगा में पंजाब पुलिस (Punjab Police) के सामने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया, करीब एक महीने से पंजाब पुलिस समेत 12 राज्यों की पुलिस को उसकी धरपकड़ के लिये हाई अलर्ट मोड पर रखा गया था। अब सामने आ रही रिपोर्ट्स की मानें तो उसने ऐसा अपनी दुल्हन किरणदीप कौर को बचाने के लिये किया।

किरणदीप कौर (Kirandeep Kaur) और अमृतपाल सिंह की इसी साल फरवरी के पहले हफ्ते में शादी हुई थी, जिसके कुछ ही वक्त बाद खालिस्तानी नेता ने अजनाला पुलिस स्टेशन (Ajnala Police Station) पर धावा बोल दिया और उसके खिलाफ हत्या के प्रयास और अपहरण के आरोप में कई मामले सिलसिलेवार तरीके से दर्ज किये गये।

पुख्ता तौर पर माना जा रहा है कि अमृतपाल सिंह ने अपनी पत्नी किरणदीप सिंह को बचाने की कोशिश में रविवार को पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया, इस डर से कि उसे (किरणदीप कौर) गिरफ्तार कर लिया जायेगा क्योंकि वो पंजाब पुलिस और खुफिया अधिकारियों की लगातार निगरानी में थी।

वारिस पंजाब दे (Waris Punjab De) प्रमुख ने कथित तौर पर अपनी पत्नी किरणदीप के जरिये खालिस्तानी आंदोलन (Khalistani Movement) में फंडिंग को मोबालाइज़ किया। किरणदीप ब्रिटिश नागरिक है। वो कथित तौर पर यूनाइटेड किंगडम में खालिस्तानी नेताओं के संपर्क में थी, जिन्होंने उसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया, आखिरकर वो पैसा अमृतपाल तक पहुंच जाता था।

ऐसी अफवाहें थीं कि किरणदीप कौर को पुलिस से बचने के लिये अमृतपाल की मदद करने और भारत में खालिस्तानी आंदोलन के लिये फंड ट्रांसफर करने के आरोप में जल्द ही गिरफ्तार किया जायेगा। फरार चल रहे अमृतपाल ने कथित तौर पर अपनी पत्नी के जरिये ब्रिटेन (Britain) में पैसा जमा किया था।

किरणदीप कौर का वीजा सिर्फ जुलाई तक वैध है और वो अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिये वापस लंदन (London) जाने की कोशिश कर रही थी। हालाँकि पंजाब पुलिस ने किरणदीप कौर को देश छोड़ने से रोक दिया और अमृतपाल की गिरफ्तारी के कुछ दिन पहले ही उसे अमृतसर हवाई अड्डे (Amritsar Airport) पर रोका गया था।

किरणदीप कौर को निगरानी में रखे जाने के बाद से अमृतपाल सिंह काफी दबाव में था, खासकर तब जब उसने कुछ दिनों पहले देश से भागने की कोशिश की थी। उसे डर था कि उसके खिलाफ अभियान के तहत कौर को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

खास बात ये है कि अमृतपाल सिंह और किरणदीप कौर ने पिछले साल सोशल नेटवर्किंग ऐप इंस्टाग्राम के जरिये एक दूसरे के सम्पर्क में आये थे और इसी साल फरवरी में खालिस्तानी नेता से शादी करने के बाद कौर यूके से पंजाब आ गयी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More