Al-Qaeda: अमेरिकी ड्रोन हमले में ढ़ेर हुआ अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): राष्ट्रपति जो बिडेन (President Joe Biden) ने बीते सोमवार (1 अगस्त 2022) को कहा कि अमेरिकी सुरक्षा बलों ने बीते वीकेंड पर अफगानिस्तान में हुए हवाई हमले में अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Al Qaeda chief Ayman al-Zawahiri) को ढ़ेर कर दिया, साल 2011 में अल कायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से ज़वाहिरी को मौत से आंतकी संगठन को ये करारा झटका लगा है।

बिडेन ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि, “बीते शनिवार (30 जुलाई 2022) को मेरे निर्देश पर अमेरिकी सुरक्षा बलों ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के काबुल (Kabul) में कामयाब हवाई हमला किया और अल कायदा अमीर अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि- इंसाफ हो गया है। इसमें कितना भी वक़्त लगे, चाहे दोषी कहीं भी छिप जायें, अगर आप अमेरिकी लोगों के लिये खतरा हैं तो अमेरिका आपको बाहर ढूंढ निकालेगा।”

बता दे कि अल कायदा के नेता अयमान अल जवाहिरी के सिर पर $ 25 मिलियन का इनाम था, वो 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों का भी मास्टमांइड था, 9/11 के हवाई हमले में न्यूयॉर्क (New York) शहर में 3,000 से ज़्यादा लोग मारे गये थे। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि रविवार को सुबह 6:18 बजे (0148 GMT) काबुल में एक ड्रोन हमले में जवाहिरी मारा गया।

मामले पर बिडेन ने आगे कहा कि- अयमान अल-जवाहिरी ने अमेरिकी नागरिकों, अमेरिकी सेवा सदस्यों, अमेरिकी राजनयिकों और अमेरिकी हितों के खिलाफ हत्या और हिंसा की बड़ी साज़िश रचते हुए हमारे मुल्क को निशाना बनाया। वो बिन लादेन (Osama Bin Laden) का नंबर दो आदमी और 9/11 पर आतंकवादी हमलों के समय उसका मुख्य सहायक था। वो 9/11 की साज़िश में गहराई से शामिल था।

ओवल ऑफिस (Oval Office) में हुई प्रेस ब्रीफिंग में मीडिया के सामने बाइडेन ने खुलकर कहा कि- “लगभग एक साल पहले अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य बलों (US military forces) ने अपने मिशन को खत्म कर दिया तो मैंने फैसला किया कि 20 साल की जंग के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) को अब अफगानिस्तान में जमीन पर हमारे सैनिकों जरूरत नहीं है। मैंने अमेरिकी आवाम़ से वादा किया था कि हम अफगानिस्तान और उसके बाहर कारगर आतंकवाद विरोधी मुहिम जारी रखेंगे। हमने बस यही किया है।”

सोमवार को रिपोर्टें इस बात से काफी आगे निकल गयी कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया। इसके बाद तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने इस हमले की पुष्टि की और कहा, “31 जुलाई को काबुल (Kabul) शहर के शेरपुर इलाके (Sherpur localities) में एक रिहायशी मकान पर हवाई हमला किया गया।”

जबीउल्लाह मुजाहिद ने आगे कहा कि, “पहले इस मामले को लेकर स्थिति ज़्यादा स्पष्ट नहीं थी लेकिन इस्लामिक अमीरात (Islamic Emirate) की सुरक्षा और खुफिया सेवाओं ने मामले की जांच की और शुरुआती नतीज़ों को साफ किया कि ये हमला अमेरिकी ड्रोन के जरिये किया गया था।”

मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान का इस्लामिक अमीरात (Islamic Emirate of Afghanistan) इस हमले की कड़ी निंदा करता हैं और ये अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और दोहा समझौते (Doha Agreement) का साफ उल्लंघन हैं। बता दे कि अमेरिकी विदेश विभाग ने सीधे जवाहिरी को सूचना देने के लिये 25 मिलियन अमरीकी डालर तक का इनाम देने की पेशकश की थी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More