Afghanistan Earthquake: पूर्वी अफगानिस्तान में आया भूकंप, 255 लोगों की मौत

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (देवागंना प्रजापति): पूर्वी अफगानिस्तान में बुधवार तड़के आये भूकंप (Afghanistan Earthquake) में कम से कम 255 लोगों की मौत हो गयी। पक्तिका प्रांत में आये इस भूकंप की ताकत रिएक्टर स्केल (Reactor Scale) पर 6 आंकी जा रही है। सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने जानकारी दी और कहा कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं।

तालिबान सरकार (Taliban government) के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी (Bilal Karimi) ने ट्विटर पर लिखा कि, “भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत (Paktika Province) के चार जिलों को हिला दिया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गये और घायल हो गये। दर्जनों घर तबाह हो गये। हम सभी सहायता एजेंसियों से गुज़ारिश करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिये तुरंत इलाके में टीमें भेजें।”

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 6.1 बतायी। भूकंप के झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद (Islamabad) और पूर्वी पंजाब प्रांत (East Punjab Province) के कई हिस्सों में महसूस किये गये। यूरोपीय भूकंपीय एजेंसी ईएमएससी ने कहा कि भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में 119 मिलियन लोगों द्वारा करीब 500 किलोमीटर (310 मील) से ज़्यादा के दायरे महसूस किये गये।

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त से 44 किमी दक्षिण पश्चिम में 50.8 किमी की गहरायी पर था और इसका सटीक समय 1:54 बजे (स्थानीय समय) था। पेशावर (Peshawar), इस्लामाबाद, लाहौर, खैबर-पख्तूनख्वा (Khyber-Pakhtunkhwa) और पंजाब प्रांत के कई हिस्सों में ये झटके महसूस किये गये। फिलहाल पाकिस्तान में अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आयी है।

बता दे कि पाकिस्तान काफी संवेदनशील सिस्मिक जोन (Seismic Zone) में है। यहां अक्सर अलग-अलग रिएक्टर स्केल पर भूकंप आते रहते हैं। बीते 17 जून को पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में 5.2 तीव्रता के भूकंप के बाद एक हफ्ते की भीतर ये दूसरा भूकंप है। साल 2005 में पाकिस्तान में बड़ा घातक भूकंप आया था जिसमें 74, 000 से अधिक लोग मारे गये थे। इस भूकंप का असर जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भी देखा गया था।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More