WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ तेज हुआ आंदोलन, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने सिंह को ललकारा

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI- Wrestling Federation of India) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ ताजा आरोप लगाते हुए डबल विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने बीते शुक्रवार (20 जनवरी 2023) को दावा किया कि देश के कई हिस्सों से ज्यादा महिला पहलवानों की और भी शिकायतें सामने आ रही है कि बृजभूषण शरण सिंह ने उनके साथ यौन उत्पीड़न किया। यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर डब्ल्यूएफआई प्रमुख के पद से सिंह को हटाने के अभियान की अगुवाई कर रही विनेश ने ये भी आरोप लगाया कि पहलवानों के साथ यौन दुर्व्यवहार और बदसूलकी की कई शिकायतें महासंघ के उच्चाधिकारियों को दी गयी लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी।

मीडिया के सामने विनेश ने कहा कि- “मुझे एक महिला पहलवान का फोन आया। मैं यहां उसकी पहचान का खुलासा नहीं करूंगी। मेरे पास उसकी 30 मिनट की रिकॉर्डिंग है जिसमें बताया गया है कि उसने किस हद तक उत्पीड़न का सामना किया। कई लड़कियों ने भी अपने साथ ही बदसलूकी, छेड़छाड़ और यौन उत्पीड़न की बात साझा करने के लिये मुझे कॉल किये। उन्हें मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि कैसे इलाज की वज़स से वो गहरे अवसाद में चली गयी हैं। ये शिकायत डब्ल्यूएफआई के उपाध्यक्ष के खिलाफ है। महासंघ को कई बार शिकायत की गयी लेकिन उन्होनें कुछ नहीं किया। मैं यहां कुछ ज्यादा साझा नहीं करना चाहती क्योंकि डब्ल्यूएफआई प्रेसिडेंट खुद इन शिकायतकर्ताओं को चुप कराने की कोशिश कर सकते हैं। उनका कहना है कि उन्हें कोई शिकायत नहीं मिली है, लेकिन डब्ल्यूएफआई को ये शिकायतें मिली हैं और इसके सबूत सामने आ रहे हैं।”

बता दे कि दिन के दौरान, विनेश, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया, दीपक पुनिया, संगीता फोगट और सत्यव्रत कादियान (Sangeeta Phogat and Satyawart Kadian) लगातार जंतर मंतर पर मौजूद रहे। ये सभी पहलवान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मिलें। बाद में उनके समर्थकों की ओर से ये बताया गया कि वो खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से दूसरे दौर की बातचीत के लिये दोपहर 2 बजे उनके आधिकारिक आवास पर मिलेंगे। आखिर में बैठक शाम 6 बजे के लिये निर्धारित की गयी और पहलवान जंतर मंतर से कारों में रवाना हुए और उनके कुछ समर्थक भी इस बैठक में शामिल हुए।

गुरुवार (19 जनवरी 20023) की देर शाम पहले दौर की बातचीत जो कि अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के आवास पर रात 10 बजे शुरू हुई थी और 2:15 बजे तक चार घंटे से ज्यादा समय तक चली बेनतीज़ा रही क्योंकि पहलवान सरकार से आश्वासन से खुश नहीं थे और तुरन्त बृजभूषण शरण सिंह को WFI से बर्खास्त करने की मांग की। विनेश ने बैठक के राउंड 2 के लिये जाने से पहले विरोध स्थल पर बोलते हुए सिंह को यूपी में अपने गढ़ शहर गोंडा में “छिपने” के बजाय आंदोलनकारी पहलवानों का सामना करने की चुनौती दी। इस पर विनेश फोगाट ने कहा कि-“वो अपना पद नहीं छोड़ेगा, लेकिन भाग सकता है। लेकिन हम उसे छोड़ देंगे। हर कोई सिंहासन पर बैठना पसंद करता है जो उसे ताकत देता है और जो उसे कुछ भी करने की आजादी देता है। लेकिन जब आपको खड़े होने के लिये कहा जाता है तो आप आनाकानी करने लगते है।”

धरना प्रदर्शन में बैठे पहलवान बजरंग (Wrestler Bajrang) ने भी कहा, “जहां हम बैठे हैं, वहां से उनका ऑफिस महज 500 मीटर की दूरी पर है। उन्हें गोंडा भागकर क्यों जाना पड़ा? मुझे लगता है कि वो देश से भी भाग सकते हैं।”

विनेश ने सिंह के खिलाफ अपना अभियान जारी रखा और कहा कि “ये सिर्फ कुश्ती के बारे में नहीं है, ये अब लड़कियों और उनकी सुरक्षा के बारे में है। हम उनके नामों का खुलासा नहीं कर सकते क्योंकि ये उनके और उनके परिवारों के लिये खतरनाक होगा। जनता के सामने आना और फिर नतीज़ों का भुगतना एक बड़ी बात है।”

उन्होंने कहा कि अगर शुक्रवार (20 जनवरी 2023) तक समस्या का समाधान नहीं हुआ तो शनिवार (21 जनवरी 2023) को सुबह 10 बजे से ही पहलवान अपने मैट लेकर धरना स्थल पर आयेगें और यहां अभ्यास शुरू करेंगे। अगर हम नतीज़ों (ठाकुर से मुलाकात) से संतुष्ट नहीं हैं तो आप हमें यहां कुश्ती मैट पर प्रशिक्षण देते हुए देखेंगे। हम सुबह 10 बजे शुरू होंगे।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More